Liberal Arts: लिबरल आर्ट्स में क्यों बनायें करियर? डिग्री के बाद मिलते हैं ये जॉब्स, हाई सैलरी

हाइलाइट्स:

  • जानें लिबरल आर्ट्स के बाद किसमें बनाएं करियर
  • लेखक और डिजाइनर से अलग भी हैं कई करियर ऑप्शन
  • मिलता अच्छा सैलरी पैकेज

Career Options After Liberal Arts: लिबरल आर्ट्स डिग्री सोशल साइंस, नेचुरल साइंस और ह्यूमनिटीज के नॉलेज के आधार पर एक बेहतरीन शैक्षिक पृष्ठभूमि प्रदान करती है। लिबरल आर्ट्स डिग्री के साथ एक विशेषज्ञ के रूप में काम करने का मौका मिलता है। इसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में उच्च पदों के साथ अच्छी सैलरी पैकेज के विकल्प मिलते हैं। लिबरल आर्ट्स डिग्री के साथ बड़ी सैलरी पैकेज वाले करियर विकल्प के बारे में जानें।

मनोवैज्ञानिक (Psychologists)
सायक्लॉजिस्ट मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं जो मनुष्यों की मानसिक प्रक्रियाओं और व्यवहारों का निरीक्षण, व्याख्या और रिकॉर्ड रखते हैं। मनोवैज्ञानिक पारस्परिक, सांस्कृतिक और संगठनात्मक अंतःक्रियाओं की अधिक समझ हासिल करने के लिए सिद्धांतों, प्रक्रियाओं, परीक्षणों और वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करके व्यवहार पैटर्न की पहचान भी करते हैं। मनोवैज्ञानिक अपने क्लाइंट को उनकी भावनाओं, विचारों, व्यवहार, कार्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता करते हैं। एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक के रूप में काम करते के लिए क्लिनिकल, काउंसलिंग या रिसर्च सायक्लॉजी में न्यूनतम मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री पूरी करनी जरूरी है। मनोवैज्ञानिकों की सैलरी आम तौर पर सालाना $ 67,000 (₹ 49,66,740) तक होती है।

मानव संसाधन विशेषज्ञ (Human Resources Specialists)
मानव संसाधन विशेषज्ञ वे प्रोफेशनल्स हैं जो किसी भी बिजनेस या संस्थान के लिए कर्मचारियों की भर्ती, ट्रेनिंग, मोटिवेशन के लिए काम करते हैं। मानव संसाधन विशेषज्ञ अक्सर कर्मचारी लाभ कार्यक्रमों, कर्मचारी मुआवजे को भी संभालते हैं और शिकायत प्रक्रियाओं या प्रबंधन विवादों का समन्वय करते हैं। मानव संसाधन विशेषज्ञ सभी पक्षों के लिए सर्वोत्तम कार्य वातावरण सुनिश्चित करने के लिए मानव संसाधन निदेशकों, प्रबंधकों, अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करते हैं।
मानव संसाधन विशेषज्ञों के रूप में योग्यता के लिए प्रशिक्षण में ह्यूमन रिसोर्स, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कार्मिक प्रशासन, लेबर रिलेशन या बिहेवियर साइंस में स्नातक या मास्टर डिग्री शामिल है। योग्य मानव संसाधन विशेषज्ञ सालाना $42,000 (₹ 31,13,426) कमाते हैं।
इसे भी पढ़ें: Resume Writing Tips: पर्सनल स्टेटमेंट क्या है, इसे कैसे लिखते हैं? भूलकर भी न करें ये गलतियां

जनसंपर्क विशेषज्ञ (Public Relations Specialist)

जनसंपर्क विशेषज्ञ अपने ग्राहकों, निवेशकों, उपभोक्ताओं, पत्रकारों और जनता के बीच संबंध स्थापित करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जनसंपर्क विशेषज्ञ प्रेस विज्ञप्ति और लोगो बनाकर ग्राहकों के लिए एक सकारात्मक सार्वजनिक छवि विकसित करते हैं। जनसंपर्क विशेषज्ञ कंपनी के ब्रांड और छवि का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रवक्ता के रूप में कार्य करते हैं। वे शीर्ष अधिकारियों को रणनीतिक योजना भी प्रदान करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि जनता के सामने प्रस्तुत जानकारी कानूनी और सटीक हो।
जनसंपर्क विशेषज्ञों को रोजगार के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए विज्ञापन, संचार, पत्रकारिता या जनसंपर्क में न्यूनतम स्नातक की डिग्री पूरी करनी चाहिए, हालांकि कई नियोक्ता प्रबंधकीय पदों के लिए मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं। अधिकांश जनसंपर्क विशेषज्ञ सालाना $ 40,000 (₹ 29,65,218) का वेतन कमाते हैं।

पुरातत्वविद् (Archaeologist)

पुरातत्वविद ऐसे पेशेवर हैं जो विशिष्ट संस्कृतियों, भाषाओं, रीति-रिवाजों और भौतिक स्थानों की खुदाई, पुनर्प्राप्ति और शोध के माध्यम से मनुष्यों की उत्पत्ति, विकास और व्यवहार का अध्ययन करते हैं। पुरातत्त्वविद औजारों और उपकरणों का उपयोग नींव, चूल्हा और भंडारण गड्ढों के साथ-साथ सिक्कों, मोतियों, औजारों, मिट्टी के बर्तनों और पृथ्वी के भीतर दबी हुई अन्य वस्तुओं की खोज के लिए करते हैं और फिर उन स्थानों को मैप या ड्रॉ करते हैं।
पुरातत्त्वविद ऐतिहासिक कलाकृतियों और अवशेषों पर शोध करके पहले की सभ्यताओं के इतिहास, रीति-रिवाजों और समाजों के बारे में रिपोर्ट तैयार करते हैं। एक पुरातत्वविद् के रूप में रोजगार के लिए योग्यता में मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री पूरी करना शामिल है। पुरातत्वविदों की वार्षिक आय $40,000 (₹ 29,65,238) तक होती है।
इसे भी पढ़ें: Learning History Tricks: इतिहास पढ़ने में आयेगा मजा, इन टिप्स-ट्रिक्स से याद रहेंगे पॉइंट्स

लेखक (Writer)

एक लेखक पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, रेडियो, टेलीविजन और वेबसाइटों के लिए लेख, किताबें, कहानियां और कंटेंट तैयार करते हैं। लेखक रिसर्च करते हैं, इंटरव्यू करते हैं, राय देते हैं, तथ्यों की रिपोर्ट करते हैं, विज्ञापनों के लिए सामग्री विकसित करते हैं, या तकनीकी निर्देश लिखते हैं। अधिकांश लेखक रोजगार के लिए आवश्यक औपचारिक पृष्ठभूमि हासिल करने के लिए अंग्रेजी, लेखन, संचार, विज्ञापन और पत्रकारिता में अपने शैक्षिक प्रशिक्षण पूरा करते हैं।
लेखक ज्ञान का विस्तार करने और कौशल बढ़ाने के लिए रचनात्मक लेखन, तकनीकी लेखन, पत्रकारिता और संचार क्षेत्रों में ट्रेनिंग विशेषज्ञ भी हो सकते हैं। अनुभवी लेखक सालाना $ 57,000 (₹ 42,25,435) का वेतन कमाते हैं।

समाजशास्त्री (Sociologists)

समाजशास्त्री समूहों, संस्कृतियों, संस्थानों और संगठनों के व्यवहार पर रिसर्च करते हैं। समाजशास्त्री सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, आर्थिक और व्यावसायिक संगठनों की उत्पत्ति, बातचीत और व्यवहार का भी अध्ययन करते हैं। समाजशास्त्री सामाजिक मुद्दों को हल करने, कानूनों और सार्वजनिक नीतियों में सुधार करने और सामाजिक प्रभावों और प्रवृत्तियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सहायता करने के लिए शिक्षकों, प्रशासकों, सांसदों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों को अपने रिसर्च रिपोर्ट देते हैं।
रिसर्च, सरकारी या परामर्श पदों के लिए समाजशास्त्री के रूप में करियर बनाने के लिए समाजशास्त्र या राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन डिग्री पूरा करना जरूरी है। मास्टर डिग्री के साथ ग्रेजुएट एडमिनिस्ट्रेटर या रिसर्च के रूप में अपर लेवल पोस्ट के लिए योग्यता प्राप्त करते हैं। डॉक्टरेट की डिग्री वाले लोग अक्सर प्रोफेसर के रूप में कॉलेज स्तर के पोस्ट पर नौकरी पाते हैं। समाजशास्त्रियों के लिए वार्षिक वेतन $ 55,000 (₹ 40,77,227) तक है।

डिजाइन और ग्राफिक आर्टिस्ट (Design and Graphic Artists)

डिजाइन और ग्राफिक आर्टिस्ट सरकारी या व्यावसायिक प्राेडक्ट और सर्विसेज के लिए विज्युअल इमेज डिजाइन करते हैं। डिजाइन और ग्राफिक कलाकार इल्यूस्ट्रेशन, टेक्स्ट, फोटो, एनिमेशन और अन्य प्रिंट तकनीकों के लिए विशेष कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या हाथ से तैयार किए गए स्केच का उपयोग करते हैं। डिजाइन और ग्राफिक कलाकारों द्वारा बनाई गई इमेज का उपयोग विज्ञापनों, प्रचार सामग्री, मार्केटिंग ब्रोशर, साइनेज, डिस्प्ले और लोगो के लिए किया जाता है।
पत्रिकाओं, वेबसाइटों, समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और अन्य प्रिंटेड मटेरियल के लिए टेक्स्ट इलिमेंट्स तैयार करने के लिए डिजाइनर कॉपीराइटर, क्लाइंट और निर्देशकों के साथ मिलकर काम करते हैं। डिजाइन और ग्राफिक कलाकारों को प्रवेश स्तर के रोजगार में आगे बढ़ने के लिए फाइन आर्ट या ग्राफिक डिजाइन में ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम पूरा करना जरूरी है। डिजाइन और ग्राफिक आर्टिस्ट की सालाना आय $33,000 (₹ 24,46,336) तक होती है।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News