Learn English: घर में रहकर बनें इंग्लिश के मास्टर, इस तरह बेहतर करें अपनी Spoken English

हाइलाइट्स:

  • अब घर में रहकर कर सकते हैं स्पोकन इंग्लिश अच्छी
  • जानें इंग्लिश इंप्रूव करने की आसान टिप्स
  • ऑनलाइन ऑडियो का भी ले सकते हैं सहारा

How To Improve Spoken English: कोविड -19 के प्रकोप ने लगभग सभी को अपने घरों में बंद कर दिया है। इस कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन ने दुनिया की लगभग 60 प्रतिशत छात्रों को स्कूलों और विश्वविद्यालय से दूर रहने के लिए मजबूर कर दिया है। ऐसे में कुछ लोग जहां इस लॉकडाउन अवधि के दौरान कुछ नए शौक डेवलप कर रहे हैं वहीं कुछ लर्निंग एक्टिविटी में लगे हुए हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक सुनहरा अवसर है जो घर पर रहकर अपने अंग्रेजी बोलने के स्किल को सुधारना चाहते हैं। यहां हम आपके स्पोकन इंग्लिश स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपके लिए मददगार हो सकते हैं-

अपने आप से बात करें
अपनी पसंद का कोई भी विषय चुनें जिसे आप दूसरों के साथ चर्चा करना चाहते हैं और अपने आप से बात करने का प्रयास करें और उस विषय से संबंधित नए शब्द सीखें। आप बोलते समय अपने चेहरे के भावों की जांच के लिए शीशा देखकर भी बोलने का अभ्यास कर सकते हैं। इस अभ्यास को नए विषयों और शब्दों के साथ दोहराएं। ऐसा करते समय आपको क्लास लेने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
इसे भी पढ़ें: इंग्लिश लिटरेचर के बाद ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन, कर सकते हैं ट्राई

किताबें जोर से पढ़ें
यदि आपके पास घर पर कुछ पसंदीदा पुस्तकें हैं तो ऐसी किताबों को जोर-जोर से पढ़े। यदि जरूरत हो तो उच्चारण के लिए किसी अच्छे शब्दकोश (ऑनलाइन या ऑफलाइन) की मदद लें। कई किताबें ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, एमएचआरडी ने लॉकडाउन के बीच भारत के युवाओं को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नई योजनाएं तैयार की हैं।

एमएचआरडी का नेशनल बुक ट्रस्ट लॉकडाउन के दौरान भारत के लोगों में पठन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए “स्टे होम इंडिया विद बुक्स” पहल के साथ आया है। किताबें nbtindia.gov.in से डाउनलोड की जा सकती हैं। इसके अलावा आप ब्रिटिश काउंसिल और मैकमिलन एजुकेशन से संबंधित मोबाइल एप्लिकेशन इंस्टॉल करके किताबें डाउनलोड कर सकते हैं। आप यह जांचने के लिए उच्चारण एप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं कि क्या आप उस शब्द का सही उच्चारण कर रहे हैं।

रेडियो, टीवी या पॉडकास्ट का उपयोग करें
रेडियो या पॉडकास्ट सुनना या अंग्रेजी समाचार और अपनी पसंदीदा शैली की फिल्में देखना, बोली जाने वाली अंग्रेजी को बेहतर बनाने के लिए एक बहुत अच्छा अभ्यास हो सकता है। ऐसा करने से आप सीख सकते हैं कि एक एंकर या अभिनेता किसी शब्द का उच्चारण कैसे कर रहा है। चेहरे के भाव और उच्चारण को समझने के लिए अपनी पसंदीदा अंग्रेजी फिल्म दो से तीन बार देखें। समझें कि एक शब्द या पूरा वाक्य कैसे बोला जा रहा है। जानें कि अभिनेता द्वारा संवाद कैसे दिया जा रहा है, यह न केवल आपकी समझ में सुधार करेगा बल्कि आपको यह भी सिखाएगा कि अच्छी बॉडी लैंग्वेज के साथ अच्छी तरह से कैसे बोलना है।
इसे भी पढ़ें: Career In Fine Arts: फाइन आर्ट्स में मिलते हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन, जानें कितनी सैलरी

अंग्रेजी नाटक या ऑडियो पुस्तकें और ऑडियो नाटक सुनें
लॉकडाउन अवधि के दौरान, अपने खाली समय का सदुपयोग अच्छी ऑडियो किताबें या ऑडियो ड्रामा सुनकर करें। यह समझने की कोशिश करें कि कथाकार कहानी में शब्दों का उपयोग कैसे कर रहा है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो ऑडियो ड्रामा उपलब्ध करती हैं।

दोस्तों/परिवार के सदस्यों से बात करें
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हर दिन कम से कम आधे घंटे के लिए फोन पर अपने दोस्त के साथ केवल अंग्रेजी बोलेंगे। अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ अंग्रेजी में बातचीत करके आप खुद पता लगा सकते हैं कि उनसे बातचीत करते समय आप कहां गलतियां कर रहे हैं। अपने वीकर सेक्शन की पहचान करें और अपनी बोली जाने वाली अंग्रेजी को सुधारने के लिए उस पर काम करें।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News