KVS admission 2021: कोविड-19 के कारण बदली एडमिशन प्रक्रिया, पढ़ें अपडेट

हाइलाइट्स:

  • केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2021 की प्रक्रिया में हुए कुछ बदलाव
  • कोविड-19 के कारण केवीएस ने लिया फैसला
  • रद्द हुई क्लास 9 प्रवेश परीक्षा

Kendriya Vidyalaya admission 2021 update: देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों में चल रही क्लास 1 से लेकर 9वीं तक की एडमिशन प्रक्रिया में कुछ बदलाव किये गये हैं। कोविड-19 की भयावह परिस्थितियों के मद्देनजर केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने यह निर्णय लिया है। इस संबंध में केवीएस की वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर नोटिस जारी कर दिया गया है।

केवीएस डिप्टी कमिश्चर की ओर से केंद्रीय विद्यालयों के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को यह नोटिस भेजा गया है। इसके अनुसार कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण केंद्रीय विद्यलायों में सत्र 2021-22 के लिए चल रही एडमिशन प्रक्रिया में जो संशोधन किये गये हैं, वे इस प्रकार हैं-

– क्लास 1 के लिए एडमिशन की घोषणा 23 अप्रैल 2021 को होने वाली थी। लेकिन अब यह 30 अप्रैल 2021 के बाद की जाएगी।
– क्लास 2 से लेकर 9 तक की एडमिशन लिस्ट कब जारी होगी, इसका निर्णय संबंधित राज्यों के केवि डीसी द्वारा किया जाएगा। संबंधित राज्य में कोविड-19 के हालात को ध्यान में रखते हुए यह फैसला होगा।
– सबसे बड़ा बदलाव क्लास 9 एडमिशन को लेकर किया गया है। केंद्रीय विद्यालयों में 9वीं कक्षा में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है। लेकिन इस बार केवीएस ने यह एंट्रेंस एग्जाम रद्द कर दिया है। अन्य कक्षाओं की तरह ही प्रायॉरिटी कैटेगरी के आधार पर एडमिशन दिये जाएंगे।

ये भी पढ़ें : वर्ष 2021-22 के लिए CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, क्लास 9 से 12वीं तक के लिए जरूरी अपडेट

बता दें कि क्लास 2 से 9 तक के लिए रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से 15 अप्रैल तक किये गये थे। एडमिशन की प्रक्रिया 20 अप्रैल से 27 अप्रैल तक होनी थी।

इस संबंध में केंवि संगठन द्वारा जारी नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।
KVS की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News