Join Indian Air Force: क्लास 12 के बाद ज्वाइन कर सकते हैं भारतीय वायु सेना, ये है तरीका

हाइलाइट्स:

  • इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन करने के लिए जरूरी योग्यताएं
  • जानें कितनी फिजिकल एबिलिटी है जरूरी
  • कौन-से एग्जाम से ज्वाइन कर सकते हैं आईएएफ(IAF)

Join Indian Air Force After 12th: इंडियन एयर फोर्स का आईएएफ (IAF) के नाम से भी जाना जाता है। यह देश की आकर्षक व अत्यंत प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। 12वीं के बाद अगर आप भी इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए कई लेवल के एग्जाम होते हैं। इंडियन एयर फोर्स में नौकरी को दो भागों एक्स ग्रुप, वाई ग्रुप में बांटा गया है। इसके अलावा एनडीए के माध्यम से भी इंडियन एयर फोर्स ज्वाइन किए जा सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे, एयर फोर्स में नौकरी पाने के लिए कौन-कौन से माध्यम हैं।

एक्स ग्रुप के लिए के लिए जरूरी योग्यता
एक्स ग्रुप: एक्स ग्रुप इंडियन एयर फोर्स का टेक्निकल ग्रुप होता है। इसे ज्वाइन करने के लिए आपके पास 10+2 का सर्टिफिकेट होना, चाहिए जिसमें मैथ्स, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ 50 प्रतिशत मार्क्स होने चहिए। या फिर 3 साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा सर्टिफिेकेट आपके पास है, तब भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 10+2 पास आउट और अपियरिंग स्टूडेंट्स भी इस ग्रुप के लिए आवदेन कर सकते हैं।

फिजिकल एबिलिटी
हाइट -152.5 सेंटीमीटर
चेस्ट – एक्पेंड करने के बाद कम से कम 5 सेंटीमीटर
वजन – 55 केजी से कम न हो

सिलेबस (Syllabus Of IAF Exam)
परीक्षा की अवधि – 60 मिनट
सब्जेक्ट- अंग्रेजी, फिजिक्स और मैथ्स सीबीएसई 10+2 लेवल का

वाई ग्रुप के लिए जरूरी मानक
वाई ग्रुप : वाई ग्रुप ज्वाइन करने के लिए 10+2 की डिग्री 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ होनी चाहिए। अपियरिंग भी अप्लाई कर सकते हैं। एक सब्जेक्ट के रूप में अंग्रेजी जरूर हो और इसमें भी 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए। इसके अलावा अगर आपके पास 2 वर्ष की कोई वेकेशनल कोर्स की डिग्री हो, तब भी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसमें भी मार्क्स कम से कम 50 प्रतिशत होने जरूरी हैं।

फिजिकल एबिलिटी (Physical Ability For Indian Air Force)
हाइट -152.5 सेंटीमीटर
चेस्ट – एक्सपेंड करने के बाद कम से कम 5 सेंटीमीटर
वजन – 55 केजी से कम न हो

परीक्षा की अवधि – 45 मिनट
सब्जेक्ट – रिजनिंग, अंग्रेजी और जीए

एनडीए के माध्यम से एयर फोर्स (Air Force Through NDA Exam)
एनडीए : नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) के माध्यम से ज्वाइन करने वाले टॉप लेवल अधिकारी बनते हैं। इसके लिए कम से कम 10+2 की डिग्री होने चाहिए। साइंस सब्जेक्ट में फिजिक्स और मैथ्स दोनों होने चाहिए। जिसमें 60 प्रतिशत मार्क्स होने जरूरी हैं। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। यह एग्जाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) कंडक्ट करती है।

क्वालिफिकेशन (Qualification For NDA Exam)

  • 10+2 में साइंस सब्जेक्ट जिसमें फिजिक्स और मैथ्स के साथ 60 प्रतिशत मार्क्स हों
  • अपियरिंग स्टूडेंट भी एग्जाम दे सकते हैं
  • कैंडिडेट का अविवाहित होना जरूरी है

उम्र सीमा- आवेदन करने के लिए न्यूनतम साढ़े 16.5 और अधिकतम 19.5 साल है। वर्ष 2021 के लिए आवेदन फार्म के अनुसार बदलाव संभव है।
फिजिकल टेस्ट- मेंटल और फिजिकल हेल्थ अच्छी होनी जरूरी है। इस टेस्ट में हाइट के हिसाब से वेट का आंकलन किया जाता है।

एग्जाम पैटर्न
इसमें दो पेपर होते हैं, मैथ्स और जनरल एबिलिटी। एग्जाम कुल 900 अंक का होता है। इसमें हिंदी या अंग्रेजी किसी एक भाषा को सेलेक्ट कर उसके माध्यम से एग्जाम दे सकते हैं। दोनों सब्जेक्ट के एग्जाम ढ़ाई-ढ़ाई घंटे के होते हैं। गलत आंसर देने पर निगेटिव मार्किंग भी होती है। इसमें गलत जवाब देने पर एक तिहाई मार्क्स काट लिए जाते हैं। मैथ्स के लिए 300 नंबर और जनरल एबिलिटी के लिए 600 नंबर होते हैं। दोनों एग्जाम पास करने के बाद कैंडिडेट को एसएसबी के द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। एनडीए एग्जाम में कुल 270 सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें 120 सवाल मैथ्स के पूछे जाते हैं और 150 सवाल जनरल एबिलिटी के पूछे जाते हैं।

सिलेबस
मैथ्स और जनरल एबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते हैं।
मैथ्स की बात करें तो इसमें 300 नंबर के मार्क्स होते हैं। जिसमें एलजेबरा, ट्रिगनोमेट्री, एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफ टू एंड थ्री डायमेंसंस, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल एक्यूशंस, वेक्टर एलजेबरा, स्टैटिक्स एंड प्रा एबिलिटी होते हैं।

जनरल एबिलिटी- इसमें दो सेक्शन होते ,हैं ए और बी। ए में अंग्रेजी के सवाल पूछे जाते हैं और ये 200 मार्क्स के होते हैं। इसमें ग्रामर, यूजेज, वोकेबलरी आदि से सवाल पूछे जाते हैं। सेक्शन बी में जनरल नॉलेज से सवाल होते हैं, जो 400 मार्क्स के होते हैं। इसमें फिजिक्स, केमेस्ट्री, जनरल साइंस, हिस्ट्री ज्यॉग्राफी जैसे कई सब्जेक्ट और करेंट अफेयर्स से सवाल होते हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News