JNVST 2021: तीसरी बार टली जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, जानें कब आयेगी नई डेट

हाइलाइट्स:

  • नवोदय विद्यालय क्लास 6 प्रवेश परीक्षा फिर से टली
  • एनवीएस ने बताया कब बताई जाएगी एग्जाम की नई डेट
  • तीसरी बार स्थगित हुआ है जेएनवीएसटी 2021

NVS class 6 entrance exam 2021: जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST 2021) एक बार फिर स्थगित कर दिया गया है। नवोदय विद्यालय समिति (Navodaya vidyalaya Samiti) ने इस बारे में नोटिस जारी कर दिया है। इस साल यह तीसरी बार है जब नवोदय विद्यालय कक्षा 6 एडमिशन 2021 की प्रवेश परीक्षा स्थगित की गई है।

एनवीएस द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 में क्लास 6 एडमिशन के लिए जेएनवीएसटी 2021 का आयोजन 16 मई 2021 को होना था। मिजोरम, नगालैंड, मेघालय को छोड़कर देश के सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में यह परीक्षा होनी है। लेकिन अब अगले आदेश तक के लिए इसे स्थगित कर दिया गया है। एनवीएस (NVS) ने इसके पीछे प्रशासनिक कारण बताये हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जारी नोटिस में एनवीएस ने कहा है कि प्रवेश परीक्षा की नई तारीख एग्जाम डेट से 15 दिन पहले घोषित की जाएगी। नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

ये भी पढ़ें : KVS admission 2021: कोविड-19 के कारण बदली एडमिशन प्रक्रिया, पढ़ें अपडेट

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के जरिये देश के करीब 626 नवोदय विद्यालयों (Navodaya Vidyalaya) में छठी कक्षा में करीब 48 हजार सीटों पर एडमिशन होते हैं। इसके लिए 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया है।

ये भी पढ़ें : CBSE: छात्रों के लिए खुशखबरी! सीबीएसई का ‘Dost For Life’ ऐप लॉन्च, फ्री सुविधा

ऐसा है पैटर्न (NVS Class 6 entrance exam pattern)
अंग्रेजी, हिन्दी समेत हर राज्य की क्षेत्रीय भाषा में यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। करीब दो घंटे की इस परीक्षा में मेंटल एबिलिटी, अरिथमेटिक टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट लिये जाते हैं। 100 अंकों की परीक्षा होती है। जिसके लिए 80 ऑब्जेक्टिव टाइव सवाल पूछे जाते हैं। सभी सवालों के जवाब देना अनिवार्य होता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News