JEE Main 2021 Exam Dates: जेईई मेन तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा तारीख घोषित, एप्लीकेशन विंडो भी Reopen

हाइलाइट्स:

  • जेईई मेन 2021 एग्जाम डेट जारी।
  • जुलाई-अगस्त 2021 में होंगी तीसरे, चौथे चरण की परीक्षा।
  • तीसरे चरण की परीक्षा के लिए फिर खुली एप्लीकेशन विंडो।

JEE Main 2021 Exam Dates Latest News: जेईई मेन एग्जाम तारीखों का लंबे समय से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेन (JEE Main 2021) की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा तारीखें घोषित कर दी है। अप्रैल 2021 में आयोजित होने वाली जेईई मेन की परीक्षा 20 से 25 जुलाई को आयोजित होंगी।

शिक्षा मंत्री ने तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया कि, जिन छात्रों ने तीसरे चरण (अप्रैल 2021) के लिए आवेदन नहीं किया था वे अब आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन 2021 तीसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की विंडो आज, 06 जुलाई से खुल जाएंगे और 08 जुलाई रात 11 बजे तक छात्र आवेदन कर सकेंगे।

जेईई मेन (मई) 2021 की परीक्षा जुलाई-अगस्त में
शिक्षा मंत्री ने घोषणा की है कि जेईई मेन 2021 की चौथे चरण की परीक्षा जो मई 2021 में आयोजित होने वाली थी, अब 27 जुलाई से 2 अगस्त 2021 तक आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने चौथ और आखिरी चरण के लिए आवेदन नहीं किया था वे अब 09 से 12 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन फिर शुरू

रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अपने लाइव सेशन के दौरान कहा कि, “जो कैंडिडेट्स पहले प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उन्हें फिर से आवेदन करने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है।” उन उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी गई है जो पहले परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके थे। जो लोग अप्रैल सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आज रात (6 जुलाई) से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।

जेईई मेन 2021 के लिए एग्जाम सेंटर बढ़े
कोविड-19 महामारी के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और SOPs का पालन करने के लिए, एनटीए ने जेईई मेन (अप्रैल और मई) सत्रों के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है। पहले परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या 660 थी। परीक्षा केंद्रों की संख्या अब बढ़ाकर 828 कर दी गई है।

ये भी पढ़ें:BPSC 66th Mains 2021: बीपीएससी 66वीं मुख्य परीक्षा एडमिट कार्ड जल्द, एग्जाम 29 जुलाई से शुरू

शिक्षा मंत्री ने पहले दी थी ये सूचना
इससे पहले, केंद्रीय एजुकेशन मिनिस्टर डॉ. रमेश पोखरियाल ने मंगलवार, 06 जुलाई 2021 को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से सूचना दी कि, वे शाम 07 बजे के बाद, जेईई मेन के लिए तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा से संबंधित जरूरी जानकारी सांझा करेंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि, प्रिय छात्र-छात्राओं, जिसकी आप सभी को लम्बे समय से प्रतीक्षा थी, मैं आज शाम 7:00 बजे आप सभी को #JEE की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा से सम्बंधित सूचनाओं से अवगत करवाउंगा। Stay Tuned!’

6 लाख से अधिक छात्र कर चुके हैं रजिस्ट्रेशन
एनटीए द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, कुल 6 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने पहले ही जेईई मेन अप्रैल 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन री-ओपन करने से छात्रों की संख्या और अधिक बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें:HP TET Admit Card 2021: हिमाचल प्रदेश टीईटी एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड और एग्जाम डेट

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News