International Management: इंटरनेशनल मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री के साथ आपको मिलेंगे ये फायदे

पूरी दुनिया एक ग्लोबल विलेज बनने की ओर बढ़ रहा है। सोसाइटी के लोगों में पहले कभी इतना जुड़ाव नहीं था, ऐसे में अब इंटरनेशनल मैनेजमेंट और बिजनेस स्किल्स बेहद अहम हो गई हैं। इस फील्ड में आने वाली जनरेशन को नैतिक और सांस्कृतिक मुद्दों के महत्व को ध्यान में रखना होगा और वैश्विक बाजार के साथ ही बिजनेस को लेकर अपनी समझ को बेहतर बनाना होगा। लेकिन सवाल ये कि क्या इंटरनेशनल मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री आपको ऐसा करने में कैसे मदद कर सकती है? इसी सवाल का जवाब हम आपको देने की कोशिश करेंगे।

एक क्लिक में नौकरियां पाने का मौका
इंटरनेशनल मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएशन करने से आपको बिजनेस, अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों और सरकार से जुड़े क्षेत्रों में नौकरी मिलने की संभावना रहती है। ये डिग्री लेकर आप देश या विदेश कहीं भी करियर बना सकते हैं। इनसे इतर आप सलाहकार, अंतर्राष्ट्रीय अकाउंटिंग और फाइनेंस के साथ ही मार्केटिंग में भी हाथ आजमा सकते हैं।

कहां से पढ़ाई करें ?

  • इंटरनेशनल मैनेजमेंट में मार्स्टर्स करने के लिए कई सारे इंटीट्यूट्स हैं। इनमें से आप सुविधा के मुताबिक कोई सा भी संस्थान चुन सकते हैं।
  • इनसे इतर लंदन का इंपीरियल इंस्टीट्यूट इंटरनेशनल मैनेजमेंट भी पढ़ाई के लिए प्रसिद्ध है। लंदन में पढञने से आपको भविष्य और करियर दोनों बनाने में आसानी हो सकती है। ये एक ऐसा शहर है जो स्टूडेंट्स के करियर को दिशा देने का काम करता है। साथ ही साथ इसके लिए जरूरी नॉलेज और स्किल्स भी देता है।
  • ये शहर दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बिजनेस हब के रूप में जाना जाता है। ऐसे में यहां से आप इंटरनेशनल मैनेजमेंट से जुड़ी बारीकियों को आसानी से समझ सकेंगे। वहां चलते फिरते आपको उदाहरण मिल जाएंगे, कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा।
  • QS बेस्ट स्टूडेंट सिटीज की 2019 की रैंकिंग में छात्रों के लिए लंदन को सबसे बेहतरीन शहर माना गया है। इसके अलावा कई बेहद प्रतिष्ठित संस्थानों के कैंपस लंदन में स्थित हैं, इम्पीरियल कॉलेज बिजनेस स्कूल उनमें से एक है।
  • यहां पढ़ने करने का मतलब है कि आप नए लोगों से मिल सकेंगे, बेहतरीन काम और एकेडमिक्स के अवसरों को लेने के साथ ही अलग अलग संस्कृतियों के बारे में अपनी समझ को गहरा करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Tips For Scholarship: अच्छे कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो ऐसे उठाएं स्कॉलरशिप का फायदा

पढ़ाई खत्म होने से पहले इंटरनेशनल कंसल्टिंग में अनुभव
दुनियाभर में चल रही आज की रेस में आपके पास केवल डिग्री होना जरूरी नहीं है। इसके साथ ही साथ कंपनियां उम्मीद करती हैं कि आपके पास फील्ड में काम करने का एक्सपीरियंस और उससे जुड़ी अहम जानकारियां होनी चाहिए। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि जहां आप पढ़ाई करने की तैयारी कर रहे हैं, क्या वहां पर ये सुविधाएं आपको मिल पाएंगी?

इंपीरियल में इंटरनेशनल मैनेजमेंट में M.Sc. प्रोग्राम के तहत ‘लीडरशिप इन एक्शन’ मॉड्यूल चलाया जाता है। इसके तहत छात्रों को फील्ड से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी दी जाती है। इसमें प्रैक्टिकल्स और वर्चुअल रिएलिटी की मदद भी ली जाती है। इस तरह आप इंटरनेशनल मैनेजमेंट के गुर तो सीख ही लेते हैं, साथ ही साथ आपको अनुभव भी मिलता है। जिसका उपयोग आप अपने देश में वापस लौटने पर कर सकते हैं।

इंटरनेशल पर्सपेक्टिव पैदा करें
इस पढ़ाई के दौरान आप दुनियाभर के व्यापार और मैनेजमेंट के बारे में पढ़ेंगे। क्लास में तो इसके बारे में पढ़ाया ही जाएगा, साथ दूसरी एक्टिविटीज की मदद से भी आपको कई गुर सिखाए जाएंगे। कई प्रोग्राम्स ऐसे चलाए जाते हैं, जो आपके नेटवर्क को मजबूत करने का काम करते हैं। गतिविधि के तौर पर

  • ब्राजील या भारत में लीडरशिप इन एक्शन मॉड्यूल में यूरोप की यात्रा भी कराई जाती है।
  • ग्लोबल इमर्शन वीक के तहत “छात्रों को दूसरे देशों में काम करने का मौका भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Career Tips: मास कम्युनिकेशन फील्ड में कौन-सी नौकरियां, सैलरी भी बढ़िया

पोर्टफोलियो में स्किल्स और ज्ञान दोनों शामिल होंगे
मैनेजमेंट के तहत लोगों, संसाधनों को सही तरीके से उपयोग करना तो बताया ही जाता है। लेकिन इसके साथ ही बिजनेस से जुड़े नियमों को अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में समझना जरूरी होता है। ऐसे में M.Sc. आपको बहुत मदद कर सकती है। आज के बिजनेस का माहौल वास्तव में वैश्विक है और इंटरनेशनल बिजनेस तेजी और मजबूती के साथ बढ़ रहा है। ऐसे में आपको भी ये गुर अपनाने होंगे। जिसमें आपको ये कोर्स मदद करेगा।

आप किस क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं, इसकी खोज करें
इंटरनेशनल मैनेजमेंट के तहत आपको मार्केटिंग, फाइनेंस, इकोनॉमिक्स और आंत्रेप्रेन्योर बनने से जुड़ी समझ तो होती ही है। लेकिन आज के वक्त में टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और एनालिटिक्स से जुड़ी अहम जानकारियां होना भी बेहद जरूरी है। आज के वक्त में तो भले आप किसी भी इंडस्ट्री में काम करें, आपका टेक्नोलॉजी से वास्ता पड़ता ही है। आपको भी इससे अच्छे से रूबरू होना ही चाहिए। इससे इतर आप अपने इंटरेस्ट भी ढूंढ सकते हैं।

आपका नेटवर्क बढ़ेगा
बिजनेस स्कूल नए लोगों से मिलने और अपना बिजनेस नेटवर्क बनाने के लिए बेहतरीन जगह हैं। आपके सहकर्मियों से लेकर प्रोफेसरों तक, पेशेवर संबंध बनाने और उनके साथ मूल्यवान संबंध बनाने के महत्व को पहचानना महत्वपूर्ण है। इसके जरिए आप दुनिया के सबसे बेहतरीन लोगों में से कुछ से रूबरू होंगे। यही लोग भविष्य में पूरी दुनिया में छा जाने वाले होंगे।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News