India Post Recruitment 2021: बिना परीक्षा 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, कुल 4368 GDS पदों पर वैकेंसी

हाइलाइट्स:

  • डाक विभाग में नौकरी पाने मौका।
  • 10वीं पास के लिए सीधी भर्ती।
  • कुल 4368 ग्रामीण डाक सेवकों की जरूरत।

India Post Recruitment 2021, GDS Jobs: भारतीय डाक विभाग में नौकरी (India Post jobs) पाने का शानदार मौका है। बिहार और महाराष्ट्र सर्किल में डाक विभाग भर्ती प्रक्रिया 27 अप्रैल 2021 को शुरू हुई थी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक India Post GDS Recruitment 2021 के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट http://appost.in/gdsonline/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बिहार और महाराष्ट्र सर्किल में इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2021 अभियान के माध्यम से कुल 4368 ग्रामीण डाक सेवकों (Gramin dak sevak) के खाली पद भरे जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नीचे दिए गए नोटिफिकेशन लिंक पर जाकर जरूरी जानकारी पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डीटेल्स
बिहार सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक पद पर कुल 1940 रिक्तियां हैं जबकि महाराष्ट्र सर्किल में कुल 2482 जीडीएस के पद खाली हैं।

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन) में 10वीं पास और किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 दिन का बेसिक कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके उम्मीदवार पोस्ट मास्टर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
यूआर, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, पुरुष, ट्रांस-मैन कैटेगरी के उम्मीगवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है जबकि एससी, एसटी, महिला, ट्रांस-महिला और सभी PwD उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

वेतन
ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) – टीआरसीए स्लैब में 4 घंटे / स्तर 1 के लिए न्यूनतम TRCA के तहत 12,000 रुपये, टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे / स्तर 2 में कम से कम TRCA के तहत 14,500 रुपये
असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM) या डाक सेवक – टीआरसीए स्लैब में 4 घंटे / स्तर 1 के लिए न्यूनतम TRCA के तहत 10,000 रुपये, टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे / स्तर 2 में कम से कम TRCA के तहत 12,000 रुपये

चयन प्रक्रिया
डाक सेवक पद पर भर्ती के लिए कोई परीक्षा या इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन 10वीं क्लास में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा आरक्षण के नियमों के तहत मेरिट लिस्ट तैयार होगी।

India post Recruitment 2021 notification link

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News