IIT मद्रास ऑनलाइन कोर्सेस: प्रोग्रामिंग एंड डेटा साइंस प्रोग्राम के लिए 30 अगस्त तक करें अप्लाई, जेईई के स्कोर के बिना मिलेगा एडमिशन

  • Hindi News
  • Career
  • IIT Madras Invites The Applications For Programming And Data Science Online Program By August 30, Candidates Will Get Admission Without JEE Score.

13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मद्रास ने साल 2020 में शुरू हुए डेटा साइंस प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। खास बात यह है कि इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए कैंडिटेट्स को जेईई के स्कोर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। कैंडिडेट्स 12वीं के मार्क्स के आधार पर इस प्रोग्राम में एडमिशन ले सकेंगे।

किसी भी आयु के कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

इस कोर्स को कैंडिडट्स ऑनलाइन मोड में किसी भी स्थान से कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए कोई एज लिमिट तय नहीं की गई है। इसे किसी भी आयु के कैंडिडेट्स कर सकते हैं। साथ ही, कॉलेज स्टूडेंट्स अपने पहले से चल रहे ऑन-कैंपस कोर्स के साथ-साथ इस प्रोग्राम को कर सकते हैं। IIT मद्रास प्रोग्रामिंग और डाटा साइंस में बीएससी डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शुरू करने वाला विश्व का पहला संस्थान बन गया है।

कौन कर सकता है आवेदन

IIT मद्रास के इस ऑनलाइन प्रोग्रामिंग एंड डेटा साइंस डिग्री या डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साल 2019 या उससे पहले 10+2 परीक्षा पास होने चाहिए। इसके साथ ही 10वीं में मैथ्स और इंग्लिश एक विषय के रूप में होना चाहिए। इन कोर्सेस के लिए कोई आयु सीमा नहीं है और इसके लिए कैंडिडेट्स कही से भी आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन प्रोग्रामिंग एंड डेटा साइंस डिग्री या डिप्लोमा कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स इंस्टीट्यूट के ऑनलाइन डिग्री पोर्टल, onlinedegree.iitm.ac.in के जरिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 30 अगस्त तय की गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस

आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को एक क्वालीफायर प्रोसेस में शामिल होना होगा। इसके तहत कैंडिडेट्स को वीडियो लेक्चर, असाइनमेंट और कोर्स प्रशिक्षकों के साथ लाइव इंटरैक्शन के जरिए चार हफ्ते की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। ऑनलाइन असाइनमेंट पूरा होने पर कैंडिडेट को क्वालिफायर एग्जाम में बैठना होगा। इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स को फाउंडेशन लेवल पर एडमिशन दिया जाएगा। इन कोर्सेस की क्लासेस सितंबर 2021 से शुरू की जाएगी।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News