IGNOU: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने की संस्कृत में सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत, 15 जुलाई तक करें अप्लाई

  • Hindi News
  • Career
  • IGNOU| Indira Gandhi National Open University Starts Certificate Course In Sanskrit, Candidates Can Apply By July 15

17 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने संस्कृत में सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की है। यूनिवर्सिटी ने जुलाई सेशन से ओपन एंड डिस्टेंस मोड में कम्युनिकेटिव संस्कृत (SSB) में सर्टिफिकेट कोर्स लॉन्च किया है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडट्स एडमिशन पोर्टल ignou.samarth.edu.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इस सर्टिफिकेट कोर्स की न्यूनतम अवधि छह महीने और अधिकतम अवधि एक साल तय की गई है।

15 जुलाई आवेदन की आखिरी तारीख

इस कोर्स को शुरू करने का मकसद स्टूडेंट्स की लैंग्वेज स्किल में सुधार करना और उन्हें संस्कृत में बातचीत करने के योग्य बनाना है। इस कोर्स के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 15 जुलाई है। आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होने चाहिए। कोर्स के लिए कैंडिडेट्स को 1500 रुपए की फीस जमा करनी होगी। वहीं, 200 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भी सबमिट करनी होगी।

पहले भी कई कोर्स की हुई शुरुआत

इससे पहले भी इग्नू ने कई नए कोर्स की शुरुआत की है। इसमें एस्ट्रोलॉजी में मास्टर प्रोग्राम शामिल है, जिसका मकसद स्टूडेंट्स को ज्योतिष की अलग- अलग ब्रांच के बारे में प्रैक्टिकल नॉलेज देना है। इसके अलावा इग्नू के स्कूल ऑफ ह्यूमिनिटीज ने डिस्टेंट लर्निंग के तहत उर्दू में मास्टर्स प्रोग्राम भी शुरू किया है। यह पाठ्यक्रम उर्दू साहित्य और भाषा की बड़े स्तर पर पढ़ाई कराएगा।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News