High Demand Courses: 2021 में सबसे ज्‍यादा डिमांड में हैं ये 6 कोर्स, जानें कितनी होगी सैलरी

Best Course After Graduation: कोरोना ने एजुकेशन के साथ जॉब्‍स के अवसरों पर भी बड़ा प्रभाव डाला है, यही कारण है कि अब हर जगह बदलाव नजर आ रहा है। कोरोना से पहले कई ऐसे क्षेत्र थे जहां पर सबसे ज्‍यादा रोजगार के अवसर मिलते थे, लेकिन अब वहां मंदी छाई है, वहीं कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर कोरोना के कारण सबसे ज्‍यादा डिमांड चल रहा है। मार्केट में हो रही इस उथल-पुथल के कारण, 12वीं पास छात्र अच्‍छे करियर ऑप्‍शन कोर्स के चुनाव को लेकर उलझन में नजर आ रहे हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)
वर्ष 2021 में सबसे ज्‍यादा डिमांड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है। यह डिमांड पिछले कुछ सालों से लगातार बढ़ रहा है और कोरोना के बाद भी इसपर कोई असर नहीं पड़ा है। इसका कारण है कि मैन्युफैक्चरिंग से लेकर सॉफ्टवेयर कंपनियों, ई.कॉमर्स कंपनियों, मोबाइल कंपनियों और मेडिकल डायग्नोसिस आदि के क्षेत्र में, हर ओर इस स्किल के जानकारों की मांग देखी गई। आइटी के वर्किंग प्रोफेशनल्स ने अपनी री-स्किलिंग के लिए इन कोर्सेज में सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। ऑटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कोर्स करने के लिए कंप्यूटर साइंस, आइटी, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन में डिग्री होना आवश्यक है। कई आइआइटी संस्थानों में आजकल यह कोर्स ऑफर हो रहा है।

साइबर सिक्युरिटी (Cyber Security)
साइबर सिक्युरिटी भी बीते कई सालों से टॉप पर ट्रेंड कर रहा है और लगातार बढ़ रही है। आइटी फर्म्स से लेकर कॉरपोरेट कंपनियों, लॉ फर्म्स, पब्लिक-प्राइवेट बैंक, टेलीकॉम कंपनियों तथा स्कूल-कॉलेजों में इन्हें बड़ी संख्या में नौकरियां मिलीं। बढ़ती मांग को देखते हुए इस साल भी 12वीं के बाद एथिकल हैकिंग कोर्सेज में नामांकन अधिक हो रहा।
इसे भी पढ़ें:Fashion Designing: क्रिएटिविटी पसंद है तो फैशन डिजाइनिंग करें ट्राई, 12वीं के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन

डाटा एनालिटिक्स (Data Analytics)
कंपनियां किसी भी बिजनेस में हों, लेकिन आज के समय में उनके लिए बिग डाटा बहुत जरूरी हो गया है। इस डाटा के जरिए कंपनियां पूर्वानुमान लगाकर अपनी सेल्स स्ट्रेटेजी में सुधार करके तेजी से आगे बढ़ सकती हैं। इसीलिए यह कोर्स भी युवाओं के बीच काफी डिमांडिंग है। इसकी एक वजह यह भी रही कि अभी इस क्षेत्र में स्किल गैप होने के कारण छात्रों के लिए मौके अधिक हैं। भारत के अलावा डाटा साइंटिस्ट की मांग आजकल अमेरिका में बहुत ज्यादा है। साथ ही, यह टॉप हाई पेइंग नौकरियों में से है, जहां लोगों को लाखों में सैलरी मिलती है। डाटा एनालिटिक्स का कोर्स करने के लिए गणित, स्टैटिस्टिक्स और कंप्यूटर एप्लिकेशन का बैकग्राउंड होना जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)
कोरोना ने मार्केटिंग के जरिए को पूरी तरह बदल दिया है, आज के समय में सभी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग पर ध्‍यान दे रही हैं। कंपनियों के मार्केटिंग की सारी प्लानिंग फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर जैसी सोशल साइटों को ध्यान में रखकर ही तैयार हो रही हैं। इसलिए इस साल भी बिजनेस कंपनियों में सोशल मीडिया मैनेजर और ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर्स जैसे प्रोफेशनल्स की मांग रही। युवाओं में इस कोर्स को लेकर आकर्षण की एक वजह यह रही कि पिछले कई सालों से यह एक कमाऊ फील्ड के तौर पर देखा जा रहा है।
इसे भी पढ़ें:Career After Graduation In Geography: जियोग्राफी में ग्रेजुएशन के बाद कहां मिलेगी अच्छी सैलरी? ये रही लिस्ट

लॉजिस्टिक की फील्ड (Field Of Logistics)
आज के समय में लॉजिस्टिक के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं और दिनों दिन इस क्षेत्र में ग्रोथ के अवसर भी बढ़ रहे हैं, यही कारण है कि यह क्षेत्र आज काफी डिमांड में है, खासकर महामारी काल में लॉजिस्टिक का क्षेत्र बूम पर है। दरअसल किसी भी सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने के लिए लॉजिस्टिक के क्षेत्र पर लोगों की डिपेंडेंसी भी काफी बढ़ी है। इसलिए इस फील्ड में करियर बनाना काफी अच्छा साबित हो सकता है। 12वीं पास करने के बाद लॉजिस्टिक में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है या फिर बीबीएस या एमबीए भी किया जा सकता है। अपने स्किल के मुताबिक आप बिजनेस लॉजिस्टिक, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, शिपिंग एंड ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट आदि फिल्ड में करियर बना सकते हैं।

नर्सिंग में डिप्लोमा (Diploma In Nursing)
कोरोना ने इस क्षेत्र को और डिमांडिंग बना दिया है, पिछले एक साल में लाखों लोगों को इस क्षेत्र में जॉब्‍स मिली हैं। बारहवीं करने के बाद अगर आप भी मेडिकल लाइन में जाना चाहते हैं तो आप डिग्री या डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए इंट्रेंस टेस्ट भी देना पड़ सकता है। क्योकि कई जगहों पर प्रवेश परीक्षा के आधार पर तो कहीं मेरिट के आधार पर ही एडमिशन दिया जाता है। हर कॉलेज में एडमिशन के आधार अलग होते हैं, ये कोर्स करके आप अच्‍छा करियर बना सकते हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News