Gujarat Board Exam 2021: गुजरात 12वीं बोर्ड परीक्षा 01 जुलाई से, जानिए कोरोना के चलते कैसा होगा पेपर

हाइलाइट्स:

  • बोर्ड परीक्षा पर गुजरा सरकार का फैसला।
  • 01 जुलाई से शुरू होंगे 12वीं बोर्ड के एग्जाम।
  • करीब 6 लाख 83 हजार छात्र होंगे शामिल।

Gujarat Board Class 12 Exam 2021: गुजरात बोर्ड (Gujarat Board) ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा जुलाई 2021 में आयोजित कराने ऐलान किया है। शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने मौजूदा प्रणाली के अनुसार कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के सरकार के फैसले की घोषणा की है। गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) अब 01 जुलाई से 6.83 लाख से अधिक छात्रों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा।

गुजरात सरकार (Gujarat government) ने कहा है कि परीक्षा केंद्र पर छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा। कक्षा 12वीं की दोनों स्ट्रीम यानी जनरल और साइंस स्ट्रीम की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

गुजरात बोर्ड एग्जाम शेड्यूल
राज्य शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा के मुताबिक, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM Vijay Rupani) ने इस मुद्दे पर एक हाई लेवल मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए 6.83 लाख से अधिक छात्रों के हित के लिए बोर्ड एग्जाम कराने का फैसला लिया है। हालांकि बोर्ड परीक्षा का पूरा शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है। बोर्ड एग्जाम का डीटेल्ड शेड्यूल कुछ दिनों में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा।

कोरोना के चलते ऐसा होगा आपका पेपर
एक रिपोर्ट के मुताबिक, GSEB के छात्रों के लिए, 100 नंबरों के पेपर में 50 अंको का पेपर मल्टिपल च्वॉइस क्वीश्चन का होगा। जबकि 50 अंकों का पेपर सब्जेक्टिव होगा। यह उन छात्रों के लिए लागू होगा जिन्होंने साइंस स्ट्रीम का विकल्प चुना है, हालांकि, आर्ट्स स्ट्रीम के लिए आने वाले छात्रों को 100 अंकों की सब्जेक्टिव परीक्षा देनी होगी।

6 लाख 83 हजार छात्र देंगे परीक्षा
शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) के साइंस स्ट्रीम के 1.40 लाख और जनरल स्ट्रीम (आर्ट्स और कॉमर्स) के 5.43 लाख छात्रों के 1 जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि, “साइंस और जनरल स्ट्रीम की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होंगी। साइंस स्ट्रीम के भाग -1 में बहुविकल्पीय प्रश्न (multiple choice questions) होंगे और भाग 2 में वर्णनात्मक लेखन (comprise descriptive writing) शामिल होगा।”

ये भी पढ़ें:Class 12 Board Exams 2021: क्लास 12 बोर्ड एग्जाम्स पर क्या है राज्यों का फैसला, यहां पढ़ें हर अपडेट

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के राज्यों को निर्देश
इससे पहले, केंद्र सरकार और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने राज्यों से इस साल 25 मई तक बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए सुझाव देने के लिए कहा था। पोखरियाल ने बैठक के बाद कहा था कि, “बैठक बेहद उपयोगी रही क्योंकि हमें बेहद मूल्यवान सुझाव मिले। मैंने राज्य सरकारों से 25 मई तक अपने विस्तृत सुझाव मुझे भेजने का अनुरोध किया है।”

ये भी पढ़ें : NEET UG 2021 Exam: अगस्त नहीं, इस महीने में हो सकती है नीट यूजी परीक्षा, जानें क्या कहते हैं अधिकारी

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News