Govt Scholarship: भारत सरकार दे रही है स्कॉलरशिप, 10वीं पास हों या ग्रेजुएट, सभी के लिए मौका

हाइलाइट्स:

  • सभी के लिए स्कॉलरशिप पाने का मौका
  • सिर्फ 20 सवालों के जवाब देकर पा सकते हैं छात्रवृत्ति
  • घर बैठे मोबाइल से ही करना है सारा काम
  • शुरू हो चुके हैं आवेदन

Student Scholarship 2021: स्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए भारत सरकार की स्कॉलरशिप (Govt Scholarship) पाने का मौका है। आपने 10वीं पास की हो, 12वीं या ग्रेजुएशन.. पीजी कर रहे हों या कोई डिप्लोमा कोर्स किया हो.. 16 से 40 साल तक की उम्र का हर स्टूडेंट इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकता है। इसका नाम है मेधावी समाधान स्कॉलरशिप (Medhavi Samadhan Scholarship)।

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया इनीशिएटिव के तहत मेधावी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना (Medhavi National Scholarship Scheme) चलाई जाती है। इसके अंतर्गत कई तरह की स्कॉलरशिप्स दी जाती हैं, जिनमें से एक है मेधावी समाधान। इस स्कॉलरशिप (Medhavi Samadhan Scholarship 2021) के लिए आवेदन फॉर्म जारी किया जा चुका है।

कहां और कैसे करें अप्लाई
इस स्कॉलरशिप की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। आपको मेधावी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम की वेबसाइट medhavionline.org पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना है। आप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से मेधावी ऐप (Medhavi App) एप्लीकेशन की प्रक्रिया 01 जून से शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तारीख 15 जुलाई 2021 (रात 11.59 बजे तक) है।

कैसे मिलेगी स्कॉलरशिप
इस स्कॉलरशिप के लिए एक सामान्य सा ऑनलाइन एग्जाम लिया जाएगा। आपको घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप पर मेधावी ऐप के जरिए यह परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा 25 जुलाई 2021 को होगी। इसमें कुल 20 मल्टीपल च्वाइस सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा सिर्फ 10 मिनट की होगी। हर सवाल एक अंक का होगा। हर तीन गलत जवाब पर एक अंक कटेगा।
रीजनिंग एप्टीट्यूड – 6 सवाल
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड – 6 सवाल
जेनरल अवेयरनेस – 4 सवाल
इंग्लिश – 4 सवाल

ये भी पढ़ें : QS Ranking 2022: ये हैं दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज़, देखें भारत के बेस्ट इंस्टीट्यूट्स की भी लिस्ट

कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप
यह स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को विभिन्न परीक्षाओं की आवेदन फीस भरने के उद्देश्य से दी जाती है। 300 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की स्कॉलरशिप मिलती है। परीक्षा में 60% या ज्यादा लाने पर 1000 रुपये, 50% से ज्यादा और 60% से कम लाने पर 500 रुपये, 40% से ज्यादा और 50% से कम अंक लाने पर 300 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें : QS World Ranking 2022: भारत की टॉप 25 यूनिवर्सिटीज, देखें ग्लोबल रैंक लिस्ट

कब मिलेगी स्कॉलरशिप की राशि
25 जुलाई को परीक्षा के बाद 26 जुलाई को आंसर-की जारी हो जाएगी। रिजल्ट 28 जुलाई को घोषित किया जाएगा। रिजल्ट की घोषणा के 7 दिन के अंदर आपको स्कॉलरशिप की राशि दे दी जाएगी।

Medhavi Samadhan Scholarship Exam 2021 के लिए अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News