Govt Jobs Exam: सरकारी नौकरियों के लिए कब और कैसे होगा CET, आई डीटेल

हाइलाइट्स:

  • सरकारी नौकरी के लिए सीईटी की तैयारी पूरी
  • एसएससी, आईबीपीएस और आरआरबी भर्तियों के लिए एग्जाम
  • ग्रुप बी और ग्रुप सी वैकेंसी के लिए सीईटी 2022 की शुरुआत से

IBPS, RRB, SSC Recruitment Exams: अगर आप सरकारी की तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (Common Eligibility Test) की डीटेल आ गई है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने खुद इसकी जानकारी दी है। विभिन्न सरकारी विभागों में ग्रुप बी और सी के पदों पर भर्तियों (Group B and C Bharti) के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) द्वारा यह परीक्षा ली जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया है कि यह भर्ती परीक्षा कब और कैसे होगी।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के विभागों में विभिन्न भर्तियों के लिए कॉमन एग्जाम (NRA CET) का आयोजन 2021 के अंतिम महीनों में ही होना था। एनआरए का गठन भी किया जा चुका है। लेकिन कोविड-19 (Covid 19) के कारण इसे अब 2022 की शुरुआत में रखने का फैसला किया गया है। 2022 की शुरुआत में एनआरए (National Recruitment Agency) पहला सीईटी आयोजित करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सबसे खास बात यह है कि इस परीक्षा के लिए देश के हर जिले में कम से कम एक एग्जाम सेंटर जरूर बनाया जाएगा। ताकि दूर के क्षेत्रों में रहने वाले उम्मीदवार भी आसानी से भर्ती परीक्षा में शामिल हो पायें।

किन भर्तियों के लिए होगा सीईटी
सरकारी विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए जो परीक्षाएं फिलहाल कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission), रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) और आईबीपीएस (IBPS) द्वारा संचालित की जाती हैं, उन सभी के लिए एनआरए सीईटी लेगा। ये एग्जाम ग्रुप बी और सी के नॉन-टेक्निकल पदों पर नौकरी के लिए होगा।
ये भी पढ़ें : SBI Jobs 2021: 6000 से ज्यादा अपरेंटिस भर्ती, ग्रेजुएट्स को मिलेगा इतना स्टाइपेंड

आईबीपीएस , एसएससी और आरआरबी जॉब्स के लिए एक ही एग्जाम सीईटी लिया जाएगा। यानी अलग-अलग भर्ती के लिए अलग-अलग परीक्षा नहीं देनी होगी। एनआरए सीईटी का मकसद है उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग व शॉर्टलिस्टिंग करना।
ये भी पढ़ें : Railway Jobs 2021: ग्रेजुएट के लिए पश्चिम मध्य रेलवे में निकली सरकारी नौकरी, सैलरी 61400 रुपये

केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारियों की ई-बुक सिविल लिस्ट 2021 के लॉन्च के दौरान एनआरए सीईटी की बात की।
(एजेंसी से इनपुट के साथ)

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News