Govt Jobs After 12th: कलेक्टर, बैंक PO जैसे पदों के लिए 11वीं से कैसे शुरू करें तैयारी? जानिए 10 टिप्स

हाइलाइट्स:

  • सरकारी नौकरी के लिए किन टिप्स को अपनाएं?
  • जानें स्टडी मटेरियल और टाइम मैनेजमेंट कैसे करें
  • 12वीं के बाद सरकारी नौकरी में भर्ती

Study Tips For Govt Jobs: UPSC, SSC CGL और बैंक PO की परीक्षाएं आम तौर पर कठिन मानी जाती हैं। इन्हें पास करने की जुगत में लाखों बच्चे दांव खेलते हैं, तैयारी करते हैं। हर किसी का एक ही लक्ष्य होता है, किसी भी तरह एक्जाम क्रैक करना और सरकारी नौकरी पा लेना। इन्हीं परीक्षाओं की मदद से तो आप कलेक्टर, बैंक PO जैसे ओहदों पर बैठ सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अपनी राह आसान करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं।

सिलेबस और एक्जाम पैटर्न के बारे में जानें
सिलेबस और पैटर्न ऐसी चीज हैं, जो किसी भी साल बदल सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इनसे जुड़ी जानकारी से अपडेट रहें। तैयारी करने से पहले या तो आधिकारिक वेबसाइट या सिलेबस और पैटर्न से जुड़ी दूसरी वेबसाइट्स पर खोजबीन कर सकते हैं। ऐसे में आप की तैयारी को सही दिशा मिलेगी।

स्टडी मटेरियल
सरकारी नौकरी और UPSE की तैयारी को कभी हल्के में ना लें। हल्के में लेने का मतलब यहां एक ही प्रकार के स्टडी मटेरियल से पढ़ाई करने से है। कोशिश करें कि स्टडी मटेरियल केवल एक ही जगह का ना हो। एक सोर्स या संस्थान के स्टडी मटेरियल से पढ़ना आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि सीनियर्स, दोस्त और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स से स्टडी मटेरियल मिल सके। इस तरीके से आपको हर एक कॉन्सेप्ट और विषय पर कई तरह का कंटेंट वगैरह मिल सकता है। ऐसे में आप गहराई में जाकर तैयारी कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ें: Join Indian Air Force: क्लास 12 के बाद ज्वाइन कर सकते हैं भारतीय वायु सेना, ये है तरीका

टाइम मैनेजमेंट
तैयारी करने के दौरान समय को अच्छे से उपयोग किया जाना चाहिए। टाइम मैनेजमेंट अगर सही से नहीं किया जाता, तो तैयारी करना आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। हर दिन, हर घंटे और हर मिनट का हिसाब आपके पास होना चाहिए। इसी के मुताबिक आप प्लानिंग करें।
एक गोल्डन टिप – पहले कठिन विषयों की तैयारी करें। एक्जाम से पहले कुछ दिन केवल टेस्ट और रिवीजन के लिए छोड़ें।

कॉन्सेप्ट अच्छे से पता हों
थ्री ईडियट्स फिल्म के चतुर रामालिंगम की तरह तैयारी के लिए भी रट्टा लगाना नहीं चलेगा। बल्कि रैंचो की तरह आपको पूरे कॉन्सेप्ट अच्छे से पता होने चाहिए। बेसिक कॉन्सेप्ट ही अच्छे से पता नहीं होंगे तो घुमा-फिराकर सवाल पूछे जाने की स्थिति में आप बुरे फंस सकते हैं। लेकिन अगर आपको कॉन्सेप्ट्स, फॉर्मूले और दूसरी जानकारियां अच्छे से पता होंगी, तो आप आसानी से उन सवालों का जवाब दे सकेंगे।

लाइब्रेरी जाएं, पढ़ाई करें
भले ही आपका घर कितना ही शांत क्यों ना हो, वहां लाइब्रेरी के जैसी पढ़ाई होना बहुत मुश्किल है। ऐसी स्थिति में आपकी तैयारी प्रभावित होती है। लेकिन लाइब्रेरी की मेंबरशिप लेने से आपको पढ़ाई का माहौल मिलेगा, शांत जगह मिलेगी और साथ में ढेर सारी किताबें भी आप पढ़ सकते हैं। ऐसे में लाइब्रेरी की मेंबरशिप लेना फायदे का सौदा साबित हो सकता है।
इसे भी पढ़ें: Bank Jobs 2021: बैंक में नौकरी पाने का शानदार मौका, BOB ने इन पदों पर निकाली भर्ती, देखें डिटेल्स

नोट्स जरूर बनाएं
जो भी पढ़ें, उसके नोट्स बनाना ना भूलें। नोट्स बनाने से आपको रिवीजन करने में आसानी तो होती ही है, साथ ही ये आपके पढ़े हुए को मजबूत करने का काम भी करते हैं। ऐसे में पढ़ाी करते वक्त उसके छोटे-छोटे नोट्स जरूर बना लें।

न्यूज से अपडेट रहें
न्यूजपेपर रोज पढ़ें, न्यूज चैनल्स और वेबसाइट्स को भी फॉलो करें। इससे आपको न्यूज की खुराक मिलती रहेगी। लगभग हर एक्जाम में जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं, ऐसे में आपको अच्छे नंबर मिल सकते हैं।

पुराने साल के पेपर सॉल्व करें
पुराने सालों के पेपर्स यानी PYQ और मॉक टेस्ट जरूर सॉल्व करें। ऐसा करने से आपको एक तो पैटर्न का अंदाजा होगा, साथ ही साथ आपकी तैयारी भी होती रहेगी। कठिन सवालों और टॉपिक्स की जानकारी भी आपको ऐसे ही मिलती है। इस तरह आप ज्यादा मन लगाकर तैयारी कर सकते हैं। इस तरह आपको टाइम मैनेजमेंट में भी आसानी होगी।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: न्यूट्रिशियनिस्ट कोर्स की काफी डिमांड, जानें कितनी मिलती है सैलरी

एक्जाम के लिए बेहतरीन स्ट्रैटेजी बनाएं
एक बार आपका सिलेबस खत्म हो जाए, तो मॉक टेस्ट लगाएं। उसके बाद ये तय करें कि आप किस सेक्शन के जवाब पहले देंगे, किस तरह के सवालों के जवाब देने में आपको आसानी होगी?
इसी स्ट्रैटेजी को ध्यान में रखकर कुछ मॉक टेस्ट या पुराने सालों के पेपर सॉल्व करें। जहां मुश्किल महसूस हो, उस हिसाब से स्ट्रैटजी बदल भी सकते हैं।

भटके नहीं, उम्मीद नहीं हारें
ये हमारी आखिरी, लेकिन सबसे अहम बात है। किसी भी परीक्षा को देने से पहले ही उम्मीद ना हारें, फोकस्ड रहें, आत्मविश्वास रखें। परेशान ना हों, ऐसा हुआ तो आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है।
इन सभी पॉइन्ट्स का ध्यान रखिए और अभी से जुट जाइये तैयारियों मे।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News