GATE Preparation: पास करनी है गेट परीक्षा, तो इस तरह शुरू करें तैयारी

How To Prepare For GATE Exam: अब GATE 2022 के लिए साढ़े आठ महीने शेष हैं और GATE 2022 की तैयारी शुरू करने का यह सही समय है। यदि आप GATE 2022 में अच्छी रैंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। तैयारी शुरू करने से पहले अपने सिलेबस के अनुसार योजना बनाएं। यह आपको उन चैप्टर की संख्या की पहचान करने में मदद करेगा जिन्हें कवर किया जाना जरूरी है। अपने सिलेबस को कठिन और आसान विषय में बांटें। दैनिक-साप्ताहिक और मासिक आधार पर लक्ष्य निर्धारित करें। खुद को प्रेरित करें और चुनौती भी दें। परीक्षा के लिए बचे हुए दिनों के अनुसार सब्जेक्ट या चैप्टर को बांटे।

तैयारी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और यानी, अब केवल 8 महीने ही बचे हैं ऐसे में बेहतर होगा कि गेट की तैयारी के लिए बेहतर स्टडी मेटेरियल्स और ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के माध्यम से तैयार करें।

एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं
तैयारी के लिए किसी एक्सपर्ट की गाइडेंस बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट आपको रणनीतिक रूप से स्कोर करने के साथ-साथ विभिन्न अवधारणाओं या प्रत्येक सेक्शन के अनुसार बेहतर स्पष्टीकरण के साथ गाइड कर सकेंगे।
इसे भी पढ़ें: Tips: इंडियन फॉरेन सर्विस एग्जाम की तैयारी, अपनाएं ये आसान टिप्स

रिवीजन टेस्ट, मॉक टेस्ट दें
इससे गेट एस्पिरेंट का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। साथ ही यह आपको समय बचाने और प्रत्येक विषय में कोर्स को तेजी से पूरा करने में मदद करेगा। इस तरह संगठित तैयारी से आप गेट परीक्षा में अच्छा रैंक प्राप्त कर सकते हैं, भले ही आप अभी से शुरू कर रहे हों।

अपने सभी सवालों के क्लियर करें
IIT खड़गपुर GATE 2022 के लिए पेपर का आयोजन करेगा। इसलिए पिछले वर्ष के पेपर में IIT बॉम्बे पैटर्न को अधिक महत्व देते हुए अधिक अभ्यास किया जाना जरूरी है। अपने कंफ्यूजन को बहुत धैर्यपूर्वक दूर करें। साथ ही कम से कम MATHS और APTITUDE सेक्शन में कोई अंक न खोएं और समय की सटीकता का पालन करते हुए अन्य तकनीकी प्रश्नों का उत्तर दें। अध्ययन सामग्री में फॉर्मूला बुक, विषयवार विश्लेषणात्मक प्रश्न बैंक और पिछले 10 वर्षों के हल किए गए क्वेश्चन बैंक से प्रैक्टिस करें।
इसे भी पढ़ें: Study Tips: पढ़ने के बाद भूल जाते हैं टॉपिक्स? अपनाएं ये आसान स्टडी टिप्स

इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को फॉलो करें

  • सबसे पहले GATE CSE का सिलेबस डाउनलोड करें, और उसका ठीक से अध्ययन करें। आप उस विषय को नोट कर लें जो पूरे सिलेबस के लिए बेसिक है। और उस विषय से अपनी तैयारी शुरू करें।
  • आप ऑफलाइन या ऑनलाइन विश्वसनीय कोचिंग संस्थान से जुड़ सकते हैं और स्वयं भी तैयारी कर सकते हैं। दोनों ही मामलों में आपको नोट्स बनाना शुरू कर देना चाहिए और प्रत्येक कॉन्सेप्ट समझाना जरूरी है।
  • नोट्स तैयार करने के दौरान आप जो कुछ भी सीखते हैं उसका हर दिन अध्ययन करना और रिवीजन करना जरूरी है। यह तरीका बहुत ही फायदेमेंद है और इससे आपका बहुत सारा समय बचेगा।
  • जितना ज्यादा हो सके कॉन्सेप्चुअल प्रश्नों को हल करें। क्वेश्चन में कॉन्सेप्ट को इस्तेमाल करने की स्किल इससे बढ़ेगी।
  • गेट सीएसई के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र डाउनलोड करें और इसे हल करना शुरू करें।
  • गणित और एप्टीट्यूड स्कोरिंग विषय हैं इसलिए आपको इन विषयों के प्रश्नों को यथासंभव हल करना चाहिए।
  • 65 प्रश्नों में लगभग 15-20 प्रश्न ही ट्रिकी प्रश्न हैं, शेष प्रश्न अधिक कठिन नहीं होते हैं।
  • फार्मूला और कॉन्सेप्ट के शॉर्ट फॉर्म नोट्स बनाएं। यह क्विक रिविजन में आपकी मदद करेंगे।

अपनाएं ये ट्रिक्स

  • GATE परीक्षा के 6 महीने पहले कम से कम 2–3 टेस्ट सीरीज में शामिल हों और टेस्ट सीरीज अटेंप्ट करना शुरू करें। शुरुआात में टाइम के बारे में ज्यादा सोचे बिना क्वेश्चन को सही हल करना जरूरी है। इसके बाद धीरे-धीरे क्वेश्चन के क्विक आंसर निकालना और टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें।
  • शुरू में टेस्ट सीरीज में कम अंक आना आम बात है और ऐसे समय में आपको अंदाजा हो जाता है कि टेस्ट में भी अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें। और फिर इस तरह आप अपनी गलतियों से सीखने लगते हैं।
  • टेस्ट सीरीज के दौरान भी सब्जेक्ट का रिवीजन करें और सब्जेक्ट टेस्ट के बाद फुल लेंथ टेस्ट अटेम्प्ट करना शुरू करें, जिससे आपको अपनी तैयारी को ट्रैक पर लाने में मदद मिलती है, फुल लेंथ टेस्ट सीरीज में आप टाइम मैनेजमेंट सीखते हैं।
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News