GATE 2022: शुरू हो गईं तैयारियां, IIT Kharagpur कराएगा एग्जाम, मिल सकती है यह छूट

हाइलाइट्स:

  • गेट 2022 की तैयारियां शुरू
  • आईआईटी खड़गपुर करेगा परीक्षा का आयोजन
  • फरवरी में हो सकते हैं एग्जाम

GATE 2022 Details: आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) द्वारा ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2021 (GATE 2021) के सफल संचालन के बाद गेट 2022 (GATE 2022) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस बार इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी आईआईटी खड़गपुर (IIT KGP) को सौंपी गई है। आईआईटी बॉम्बे के चेयरमैन प्रो. सुभाशीष चौधरी ने आईआईटी खड़गपुर के चेयरमैन वीरेंद्र कुमार तिवारी को एग्जाम का हैंडओवर दे दिया है।

यह परीक्षा इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री कर चुके या फाईनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाती है। इस एग्जाम के जरिए आईआईटी समेत कई प्रतिष्ठित संस्थानों में एमटेक कोर्सेज़ में एडमिशन (MTech Admission) मिलता है। इसके अलावा कई सरकारी संस्थाएं भी गेट स्कोर (GATE Score) के आधार पर नौकरी देती हैं।

इस साल भी मिलेगी छूट?
गेट 2021 में आईआईटी बॉम्बे ने स्टूडेंट्स को बड़ी छूट दी थी। कोविड महामारी के कारण कई कॉलेजों में एग्जाम्स नहीं हुए तो कई जगह रिजल्ट नहीं आये थे। ऐसे में कई स्टूडेंट्स इस असमंजस में थे कि वे थर्ड ईयर में हैं या फोर्थ ईयर में। इसलिए थर्ड ईयर स्टूडेंट्स को भी गेट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया था। अगर मौजूदा परिस्थितियों में सुधार नहीं हुए और एग्जाम्स व रिजल्ट्स में देर हुई, तो इस साल भी यह छूट दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें : NTPC Jobs 2021: इंजीनियरिंग करने वालों के लिए एनटीपीसी में वैकेंसी, पे-स्केल 1.40 लाख तक, नहीं होगी परीक्षा

गेट 2022 (GATE 2022) का नोटिफिकेशन फिलहाल जारी नहीं किया गया है। इस नोटिफिकेशन के साथ ही एप्लीकेशन की डीटेल और एग्जाम डेट की जानकारी दी जाएगी। संभावना है कि यह परीक्षा फरवरी 2022 में ली जाएगी।

गेट 2021 से इस परीक्षा में एक नया विषय ‘ह्यूमैनिटीज’ (Humanities) जोड़ा गया है। पहली बार में ही 14,196 स्टूडेंट्स ने इस विषय के लिए अप्लाई किया। इनमें से 8,634 छात्राएं रहीं। गेट 2021 में कुल 8,82,684 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यह संख्या 2020 से ज्यादा थी, जब 8.59 लाख उम्मीदवारों ने गेट परीक्षा दी थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News