DU Admission 2021: डीयू UG एडमिशन रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त तक, जानें कट-ऑफ कब? ये है अपडेट

हाइलाइट्स

  • 02 अगस्त से शुरू डीयू यूजी एडमिशन रजिस्ट्रेशन।
  • du.ac.in पर 31 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन।
  • जानें कट-ऑफ कब और कैसे?

DU Admission 2021 Registration, DU UG courses admission 2021:दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) पोस्टग्रेजुएशन, पीएचडी और एम.फिल में एडमिशन रजिस्ट्रेशन के बाद, अब अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में एडमिशन प्रोसेस शुरू करने जा रहा है। 12वीं क्लास में पास हुए छात्र आगे की पढ़ाई के लिए डीयू यूजी प्रोग्राम कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं, वे DU की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 12 में छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए ‘बेस्ट ऑफ फोर’ अंक कट-ऑफ का आधार होंगे।

31 अगस्त तक चलेंगे रजिस्ट्रेशन
दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्सेज दाखिला प्रक्रिया 02 अगस्त से शुरू होगी और इच्छुक छात्र 31 अगस्त 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। कोरोना वायरस (COVID 19) महामारी के चलते इस साल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और मेरिट-आधारित एंड एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन की रजिस्ट्रेशन फीस में कोई बदलाव नहीं होगा।

कब जारी हो सकती है पहली कट-ऑफ (DU cut-off)
दरअसल, अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की लगभग 70,000 सीटों पर दाखिला देने के लिए यूनिवर्सिटी मेरिट बेस्ट एडमिशन प्रोसेस शुरू करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट-ऑफ लिस्ट सितंबर के पहले सप्ताह में जारी हो सकती है। पहली कट-ऑफ जारी होने के तीन से चार दिन बाद दूसरी और इसी क्रम में अन्य कट-ऑफ जारी होने की उम्मीद है। कट-ऑफ जारी होने के बाद कॉलेज वाइज लिस्ट यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे।

कैसे बनेगी डीयू कट-ऑफ?
कॉलेज इस साल जारी हुए बोर्ड के परिणामों के आंकड़ों के साथ-साथ पिछले सालों के प्रवेश डेटा के आधार पर कट-ऑफ तैयार करेगा। कट-ऑफ तैयार करने के लिए अलग-अलग प्रोग्राम कोर्सेज के लिए पिछले कट-ऑफ के तहत एडमिशन और कैंसिलेशन को भी आंका जाएगा।

ये भी पढ़ें:CAT 2021: 28 नंवबर को होगा कैट एग्जाम, जानें कैसे करें अप्लाई, फीस और जरूरी डीटेल

अक्टूबर 2021 से शुरू होंगी क्लासेस
दिल्ली विश्वविद्यालय को 1 अक्टूबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन अगर इस प्रक्रिया में समय लगता है, तो प्रशासन इसे 18 अक्टूबर, 2021 तक शुरू कर देगा। वहीं शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स में प्रवेश DUET के माध्यम से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: UPTET 2021: यूपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट कब? यूपीटीईटी का नया शेड्यूल जल्द

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News