DU एडमिशन 2021: अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज शुरू, 65 हजार सीटों के लिए 21 अगस्त तक करें ऑनलाइन आवेदन

  • Hindi News
  • Career
  • DU Admission 2021| Registration Process For Admission In Undergraduate Courses Starts Today, Apply Online For 65 Thousand Seats Till August 21

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज से शुरू हो रही है। एडमिशन लेने के इच्छुक कैंडिडेट्स डीयू के एडमिशन पोर्टल entry.uod.ac.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूजी कोर्सेस में ज्यादातर एडमिशन 12वीं बोर्ड परीक्षा के आधार पर तैयार की गई मोरिट के आधार पर होता है। हालांकि, कुछ कोर्सेस के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है। मेरिट बेस्ड एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 31 अगस्त तक होगा।

इस बार हाई रह सकता है DU कट ऑफ

इसके अलावा यूनिवर्सिटी में फिलहाल पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जारी है। वहीं, इस साल यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए डीयू कट ऑफ मार्क्स हाई रहने की संभावना है। दरअसल, इस साल कई स्टूडेंट्स ने सीबीएसई की 12वींं कक्षा में 95 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कटऑफ हाई जा सकता है।

UG की 65 हजार सीटों पर मिलेगा एडमिशन

DU कई राउंड में एडमिशन कंडक्ट करेगा। इसके तहत हर राउंड के एंड में कट ऑफ लिस्ट जारी होगी। पिछले साल, टॉप कॉलेजों ने पहले और दूसरे राउंड के बाद एडमिशन बंद कर दिया था। इनमें से कई ने डिमांडेड कोर्सेस के लिए कट ऑफ 100% तय किए थे। इस बार यूनिवर्सिटी में UG की कुल 65 हजार सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। जबकि, पीजी के लिए 20 हजार सीटें तय की गई है। पहली कट ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितंबर के बीच जारी की जाएगी।

ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे के लिए नहीं होगा ट्रायल

इस साल कोरोना के चलते यूनिवर्सिटी ईसीए और स्पोर्ट्स कोटे से एडमिशन के लिए ट्रायल नहीं करा सकता है। इस बारे में डीयू के बयान के मुताबिक, “इन सुपरन्यूमेरी सीटों के लिए कैंडिडेट्स को एडमिशन मेरिट/पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट के आधार पर दिया जाएगा। सिर्फ इस साल के लिए स्टूडेंट्स को पिछले चार साल (1 मई 2017 – 30 अप्रैल 2021) के सर्टिफिकेट्स अपलोड करने की अनुमति होगी।”

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News