COVID 19: 9वीं और 10वीं का 40% सिलेबस घटाया, असम बोर्ड ने जारी किया नोटिस

हाइलाइट्स

  • कोविड-19 कारण असर बोर्ड का बड़ा फैसला।
  • 9वीं, 10वीं का 40 प्रतिशत सिलेबस किया कम।
  • शैक्षणिक सत्र -2021-22 में होगा लागू।

Class 9th and 10th Syllabus Reduced by SEBA: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम, (SEBA) ने अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 सिलेबस को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड (Board of Secondary Education Assam) ने कक्षा 9 और 10वीं के छात्रों की सुविधा के लिए पिछले सिलेबस से 40 प्रतिशत कम किया गया है। असम बोर्ड (Assam Board) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है।

असम बोर्ड (SEBA) द्वारा नोटिस के मुताबिक, शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 9 और 10 के पाठ्यक्रम को लगभग 40% कम कर दिया है। SEBA ने इस साल भी देश में लॉकडाउन बढ़ने के कारण एजुकेशनल एक्टिविटीज पूरी तरह से न होने के चलते यह फैसला लिया है।

ऑनलाइन क्लासेस नहीं ले सके बहुत से छात्र- असम बोर्ड
बोर्ड ने एक बयान में कहा कि, ‘ कोरोना वायरस (covid 19) महामारी के चलते इस साल भी अप्रैल 2021 के तीसरे सप्ताह में भी शिक्षण संस्थान बंद हैं, इस दौरान स्कूलों ने ऑनलाइन क्लासेस का आयोजन किया लेकिन बहुत से छात्र किन्हीं कारणों से ये क्लासेस अटेंडेंड नहीं कर पाए। यह देखा गया है कि एकेडमिक को काफी नुकसान हुआ है और छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम द्वारा निर्धारित एकेडमिक ईयर 2021-2022 के सिलेबस को कवर करना मुश्किल होगा।’

हर विषय से 40% सिलेबस कम
नोटिस में आगे कहा गया कि, ‘इसलिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम ने शैक्षणिक सत्र 2021-2022 में कक्षा 9 और 10 के छात्रों की परीक्षा की सुविधा के लिए शैक्षणिक सत्र 2019 की तुलना में प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को लगभग 40% कम करने का निर्णय लिया है।’

ये भी पढ़ें: Tripura TET 2021 Admit Card: त्रिपुरा टीईटी की नई एग्जाम डेट जारी, इस दिन आएगा एडमिट कार्ड

शिक्षक चाहें तो पढ़ा सकते हैं पूरा सिलेबस
असम बोर्ड 9वीं और 10वीं का संशोधित पाठ्यक्रम (SEBA revised syllabus) एसईबीए की वेबसाइट sebaonline.org पर उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, बोर्ड ने यह भी कहा है कि, केवल शैक्षणिक सत्र 2021-22 की परीक्षा के लिए सिलेबस कम किया गया है और अगर संभव हो तो टीचर पूरा सिलेबस पढ़ा सकते हैं ताकि छात्रों को जरूरी नॉलेज मिल सके।

ये भी पढ़ें: JNU: विरोध के बीच ‘काउंटर टेररिज्म’ की पढ़ाई के लिए नए कोर्स को मंजूरी, जानें क्या है विवाद?

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News