COVID 19: बिना परीक्षा पास होंगे झारखंड 9वीं, 11वीं के छात्र, बोर्ड एग्जाम और School Reopen को लेकर ये है अपडेट

हाइलाइट्स:

  • झारखंड सरकार का बड़ा ऐलान।
  • 8वीं के बाद, 9वीं, 11वीं के छात्र भी प्रमोट।
  • करीब 8 लाख छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर लिया ये फैसला।

Jharkhand JAC Class 9 and 11th to promote: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने कक्षा 9 और 11वीं के छात्रों की परीक्षा रद्द कर दी है। कोरोना वायरस (COVID19) के चलते इन सभी छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। राज्य सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

अधिकारी का ऐलान- करीब 8 लाख छात्र होंगे प्रमोट
गुरुवार, 27 मई को झारखंड माध्यमिक शिक्षा निदेशक, हर्ष मंगला (Harsh Mangla) ने घोषणा की कि कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है और सभी छात्रों को झारखंड राज्य में बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, झारखंड में करीब 8 लाख छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही पास कर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। इनमें 9वीं क्लास के लगभग 4.5 लाख छात्र और 11वीं क्लास के करीब 3.5 लाख छात्र शामिल हैं।

लगातार स्थगित हो रही थी परीक्षा
निदेशक हर्ष मंगला द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, कक्षा 9 और 11 के शैक्षणिक सत्र 31 मार्च 2021 को समाप्त हो गए थे। अब छात्रों को एकेडमिक सीजन 2021-22 के लिए अगली क्लास में प्रमोट किया जा रहा है, जिसके लिए परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। क्योंकि पिछले 2 महीनों से मौजूदा स्थिति के कारण इसे स्थगित किया जा रहा है।

जानिए कब खुल सकते हैं स्कूल? (School Reopen Update)
निदेशन ने कहा कि, ‘अगर 9वीं और 11वीं के छात्रों को समय रहते अगली क्लास में भेजा गया तो उनके नए कोर्स और स्टडी का काफी नुकसान होगा। देशभर में कोरोना वायरस (COVID19) के कारण अभी परीक्षा आयोजित नहीं जा सकती है और न ही स्कूल खोलने पर विचार किया जा सकता है।’

ये भी पढ़ें: Schools Reopen: 01 जून से फिर खुलेंगे स्कूल, हरियाणा सरकार ने इन छात्रों को बुलाया, ये हैं जरूरी निर्देश

9वीं, 11वीं से पहले 8वीं के छात्र प्रमोट
झारखंड ने इससे पहले, कक्षा 8 तक के छात्रों को कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया था। कोविड-19 के मद्देनजर राज्य में सभी स्कूल बंद हैं और उनके लिए कक्षाएं ऑनलाइन शिफ्ट की जा रही हैं। निदेशक हर्ष मंगला ने कहा कि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए छात्रों को पढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्लासेस सबसे अच्छा मॉडल है।

ये भी पढ़ें:CBSE 12th Exam 2021: बिना वैक्सीन के एग्जाम नहीं? दिल्ली, पंजाब समेत ये राज्य अड़े, ये राज्य तैयार

जेएसी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही स्थगित कर दी हैं। परीक्षाओं के आयोजन की नई तारीखों की घोषणा जून में होने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News