CLAT 2021: जानें एक ही बार में क्लैट एग्जाम क्रैक करने के 5 टिप्स

हाइलाइट्स:

  • क्लैट एग्जाम क्लियर करने के लिए अपनाएं टिप्स
  • जानें कौन-सा टाइम-टेबल आएगा काम
  • एग्जाम के समय कौन-सी ट्रिक्स हैं जरूरी

Tips To Crack CLAT 2021: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के कंसोर्टियम द्वारा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2021 की तारीखों की जल्द ही घोषणा की जाएगी। जो उम्मीदवार CLAT 2021 में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें ताजा अपडेट के लिए वेबसाइट – consortiumofnlus.ac.in पर विजिट करते रहना चाहिए। इससे पहले, CLAT 2021 13 जून, 2021 को आयोजित होने वाला था। यहां हम आपको बता रहे हैं क्लैट 2021 की परीक्षा एक ही बार में क्रैक करने के लिए 5 महत्वपूर्ण टिप्स।

समय प्रबंधन
परीक्षा में 5 व्यापक क्षेत्र होते हैं और पेपर बहुत लंबा भी होता है। प्रश्नों के उत्तर लिखने से पहले पेपर में लगभग हर चीज को बहुत अधिक पढ़ने की आवश्यकता होती है। इसलिए समय प्रबंधन इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। पेपर लिखते समय एक ही प्रश्न पर बहुत ज्यादा समय देने से बचें। इसके लिए परीक्षा से पहले टाइम मैनेजमेंट के साथ सैंपल पेपर सॉल्व करें।

रिजिडिटी से बचें और फ्लैक्सिबल बनें
कभी-कभी आप किसी लंबे प्रश्न या तर्कपूर्ण प्रश्न का उत्तर देते हुए आधे रास्ते में अटक सकते हैं। ऐसे में आपको अपने दिल की नहीं बल्कि अपने दिमाग की सुनने की जरूरत है। दिल आपको कुछ और समय इस पर बिताने के लिए कहेगा और दिमाग आपको डूबते जहाज को छोड़ने के लिए कहेगा। इसलिए, कीमती समय बर्बाद करने और नकारात्मक अंक एकत्र करने के बजाय आगे बढ़ने और आगे के प्रश्नों को देखने और उनके उत्तर लिखने के लिए पर्याप्त फ्लैक्सिबल बनें।
इसे भी पढ़ें: NEET Preparation: कर रहे हैं नीट एग्जाम की तैयारी? याद रखें ये टिप्स

पहले से ही नतीजे के बारे में न सोचें
सभी उम्मीदवार एक ही नाव पर हैं, इसलिए यदि पेपर आसान है तो किसी को बहुत खुश होने की जरूरत नहीं है और पेपर कठिन होने पर बहुत दुखी होने की जरूरत भी नहीं है। यदि पेपर कठिन है तो कट-ऑफ कम और इसके विपरीत पेपर आसान है तो कट-ऑफ अधिक होगा। तो, ऐसे में पहले ही अपनी सफलता-असफलता के बारे में पॉजिटिव या निगेटिव धारणा, विचार बनाने से बचें। पेपर देखने से पहले ही आप कितना स्कोर कर सकते हैं इस बारे में न सोचें।

यह परीक्षा के दबाव को कम-ज्यादा कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप बेतहाशा अनुमान लगाने के बजाय समझदार प्रयास करना जरूरी है।

क्वांटिटेटिव एबिलिटी सेक्शन
CLAT परीक्षा में इस सेक्शन के प्रश्नों को हल न करने का प्रयास एक बड़ी गलती होगी। गणित के बुनियादी ज्ञान के साथ, कोई भी आसानी से सभी प्रश्नों को हल कर सकता है और उन्हें सही कर सकता है। यह निश्चित रूप से अच्छे स्कोर को बढ़ाने में मदद कर सकता है और एक उम्मीदवार को पूरे कट-ऑफ के बारे में साफ अनुमान लगाने में मदद कर सकता है।
इसे भी पढ़ें: Career In Social Science: सामाजिक विज्ञान में हैं करियर के कई विकल्प, जानें कितनी सैलरी

प्रश्नों का सलेक्शन बुद्धिमानी से करें, स्मार्ट बनें
यह अजीब लग सकता है, लेकिन परीक्षा प्रश्न छोड़ने के बारे में भी यह महत्वपूर्ण है। सभी प्रश्नों को पढ़ना अत्यंत आवश्यक है और ऐसा करने का मतलब यह है कि आप उन प्रश्नों को छोड़ दें जिनके बारे में आप श्योर नहीं हैं। ऐसे प्रश्न करें जिसपर आप पूरी तरह से श्योर हों और ऐसे प्रश्नों को छोड़ दें जो आपकी क्षमता से बाहर हैं। दिए गए विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनें। और चुने गए प्रश्नों का अच्छा, सटीक आंसर लिखें।

आसान, मध्यम और कठिन प्रश्नों की पहचान करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें। अपने कौशल को विकसित करने का एकमात्र तरीका मुख्य परीक्षा से पहले बहुत सारे मॉक टेस्ट देना है।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News