Class 9, 11 Result 2021: कक्षा 9 और 11वीं की परीक्षा रद्द, रिजल्ट 22 जून को, मनीष सिसोदिया ने दी ये सूचना

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली में 9वीं, 11वीं की परीक्षा रद्द।
  • 22 जून को जारी होगा सरकारी स्कूलों का रिजल्ट।
  • 11 जून से शुरू होंगे 6वीं और 9वीं क्लास एडमिशन रजिस्ट्रेशन।

Class 9th, 11th Result 2021 Latest Update: कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा होगी या नहीं? काफी समय से छात्रों को यह सवाल परेशान कर रहा था। लेकिन गुरुवार, 10 जून को इसका जवाब मिल गया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कोरोना वायरस (COVID 19) महामारी के मद्देनजर, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी हैं। सभी छात्रों को अगली क्लास में कैसे प्रमोट किया जाएगा, इस पर महत्वर्पूण जानकारी दी।

कोविड-19 महामारी के चलते केजी, नर्सरी से लेकर 8वीं तक छात्रों को कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए पहले ही बिना परीक्षा अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया है। इसके बाद, केंद्र ने सीबीएसई 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा पर भी अपना फैसला सुना दिया है। लेकिन 9वीं और 11वीं के छात्रों की परीक्षा या परिणाम पर कोई फैसला नहीं लिया गया था, जो आज हुआ।

डिप्टी सीएम ने दी महत्वपूर्ण सूचना

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 9वीं, 11वीं क्लास के एग्जाम कैंसिल कर दिए हैं। साथ ही, परिणाम जारी करने (Class 9th 11th Result 2021) की तारीख का भी ऐलान कर दिया है। उन्होंने गुरुवार, 10 जून शाम 04 बजे अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस मीटिंग में, उन्होंने 9वीं और 11वीं की परीक्षा का क्या होगा? इन छात्रों को कैसे पास किया जाएगा? रिजल्ट कैसे तैयार होगा? सवालों के जवाब देने से लेकर नए शैक्षणिक सत्र में दाखिला लेने की तैयारी कर रहे छात्रों को जरूरी सूचना दी है।

कैसे पास होंगे 9वीं, 11वीं के छात्र?
शिक्षा मंत्री ने बताया कि 12 अप्रैल को कोविड-19 के कारण 9वीं, 11वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई थीं, जिन्हें अब भी ऑफलाइन कराना मुमकिन नहीं है। इसलि सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। उन्होंने आगे बताया कि, इन सभी छात्रों के परिणाम अलग-अलग तरह से जारी किए जाएंगे। जैसे- जो स्कूल मिड-टर्म और वार्षिक परीक्षा करा चुके हैं और जहां केवल मिड-टर्म की परीक्षा हो पाई थी, वे उस आधार पर परिणाम घोषित करेंगे। जबकि जहां सिर्फ कुछ मिड-टर्म एग्जाम हो पाए थे वे किन्ही दो (Best Two) विषयों के आधार पर ऑवरऑल रिजल्ट जारी करेंगे।

कब और कहां घोषित होंगे परिणाम?
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया द्वारा बताए गए मूल्याकंन फॉर्मूले के आधार पर रिजल्ट तैयार होंगे। जिसे तैयार करने में कम से कम समय लिया जाएगा। मंत्री ने बताया कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम 22 जून को जारी कर दिए जाएंगे। सभी छात्र शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके अलावा, सभी स्कूलों को निर्देश दिए जाएंगे कि वे रिजल्ट के लिए किसी भी छात्र को स्कूल न बुलाएं बल्कि SMS या व्हॉट्सएप के माध्यम से रिजल्ट भेजें।

ये भी पढ़ें:AISHE Report 2019-20: पिछले 5 सालों में बढ़ा GER, छात्रों को पंसद आए ये कोर्सेज

कक्षा 6 से 9वीं तक ऑनलाइन एडमिशन रजिस्ट्रेशन 11 जून से शुरू
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9वीं तक के ऑनलाइन एडमिशन रजिस्ट्रेशन 11 जून से शुरू होंगे, जिन छात्रों को इन क्लासेस में एडमिशन लेना है वे दिल्ली सरकार की शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन के परिणाम 14 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। इसके बाद, जो स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे उन्हें एक और मौका दिया जाएगा। ऐसे छात्र 23 जुलाई से 06 अगस्त तक फिर से एडमिशन के लिए रजिस्ट्र्र्रेशन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: Haryana 10th result 2021: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कल, bseh पर ऐसे करें चेक

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News