Class 12 Board Exam 2021: हरियाणा में भी 12वीं की परीक्षा रद्द, जानें यूपी व महाराष्ट्र बोर्ड का अपडेट

हाइलाइट्स:

  • सीबीएसई, आईसीएसई के बाद हरियाणा में भी 12वीं की परीक्षा रद्द
  • राज्यों ने किया केंद्र के फैसले का स्वागत
  • महाराष्ट्र में नो एग्जाम रूल का प्रस्ताव

12th Board Exam to be cancelled in Maharashtra, UP, other states? महाराष्ट्र, यूपी में 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द होगी? केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम 2021 कैंसिल (CBSE 12th Exam) करने के फैसले का राज्यों ने स्वागत किया है। दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) ने कहा है कि ‘मुझे खुशी है 12वीं की परीक्षाएं रद्द हुईं। यह एक बड़ी राहत है। हम सब बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर काफी चिंतित थे।’

वहीं, सीबीएसई (CBSE) के तुरंत बाद आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द करने का नोटिस जारी कर दिया। सीबीएसई और आईसीएसई के बाद हरियाणा सरकार (Haryana) के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने हरियाणा बोर्ड (HBSE) 12वीं की परीक्षा (BSEH 12th Exam) रद्द करने की घोषणा कर दी।

Maharashtra class 12 Exam Update: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर प्रधानमंत्री मोदी के फैसले की सराहना की है। वहीं राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने कहा है कि ‘बेशक 12वीं के एग्जाम्स किसी स्टूडेंट की जिंदगी का अहम पड़ाव होते हैं। लेकिन मौजूता हालात में हमारे बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए।’

वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महामारी की वर्तमान परिस्थिति में ऐसी आशंका है कि कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन (Covid new strain virus) से बच्चों को खतरा है। ऐसी स्थिति में महाराष्ट्र सरकार से क्लास 12 स्टूडेंट्स के लिए नॉन-एग्जामिनेशन रूल (Class 12 Non Examination Rule) की मांग की है। राज्य जल्द ही बच्चों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए परीक्षा पर अंतिम फैसला लेगा।

UP Board class 12 Exam Update: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी 10वीं की परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं। अब 12वीं पर सरकार के फैसले का इंतजार है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सीबीएसई पर पीएम के निर्णय की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स का स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह एक जरूरी कदम था।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने भी पीएम को धन्यवाद किया। वहीं, यूपी क्लास 12 बोर्ड एग्जाम 2021 (UP 12th Board Exam) को लेकर उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री के साथ बैठक की जाएगी और जल्द ही इस संबंध में निर्णय ले लिया जाएगा।’ उम्मीद है कि यूपी क्लास 12 बोर्ड परीक्षा भी रद्द की जाएगी।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News