CISCE इंप्रूवमेंट एग्जाम: 10वीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीखों में हुआ बदलाव, अब 19 अगस्त को होंगे 20 अगस्त को होने वाले पेपर

  • Hindi News
  • Career
  • CISCE Improvement Exam 2021| CISCE Revised The Dates Of Improvement And Compartment Examinations Of 10th And 12th, Now The Papers To Be Held On August 20 Will Be On August 19

एक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE (10वीं) और ISC (12वीं) के स्टूडेंट्स के लिए होने वाली इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है। इस बारे में काउंसिल की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 अगस्त को होने वाली परीक्षा अब 19 अगस्त को आयोजित की जाएगी। काउंसिल ने नई परीक्षा तारीखों के साथ ही नया टाइम-टेबल जारी किया है।

नया टाइम-टेबल देखने के लिए यहां क्लिक करें

19 अगस्त को होगी 20 अगस्त की परीक्षा

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 अगस्त 2021 को मुहर्रम का अवकाश होने की वजह से इस तारीख को निर्धारित पेपर अब एक दिन पहले यानी 19 अगस्त को ही आयोजित किए जाएंगे। इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडट्स काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org के जरिए नया टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लिंक से डाउनलोड करें नया टाईम-टेबल

संशोधित टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं निर्धारित तारीखों पर सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएंगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटे निर्धारित है। हालांकि, मैथ्स का पेपर 150 मिनट चलेगा और दूसरी लैंगवेज के पेपर की अवधि 180 मिनट निर्धारित है।

वहीं, 12वीं की परीक्षा निर्धारित तारीखों पर तीन-तीन घंटे की दो शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा सुबह 9 बजे और दोपहर 2 बजे शुरू होंगी। हालांकि, स्टूडेंट्स को परीक्षा के समय से 15 मिनट पहले ही पेपर रीडिंग के लिए दे दिए जाएंगे।

इस साल रद्द हुई 10वीं-12वीं की परीक्षा

CISCE ने इस साल कोरोना महामारी के कारण 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थी। इसके बाद बोर्ड वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर 24 जुलाई को दोनों क्लासेस का रिजल्ट जारी किया था। इस साल ICSE का रिजल्ट 99.98 प्रतिशत रहा, जबकि ISC का पास परसेंट 99.76 प्रतिशत रहा था। हालांकि, इस रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड 16 अगस्त से सुधार परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें शामिल होकर स्टूडेंट अपने मार्क्स सुधार सकते हैं।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News