CGBSE 12th Exam: कोरोना के बीच इस नये पैटर्न पर होगी छत्तीसगढ़ 12वीं की परीक्षा, अन्य बोर्ड भी अपनाएंगे ये तरीका?

हाइलाइट्स:

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड 01 जून से लेगा 12वीं बोर्ड परीक्षा
  • कोरोना के बीच नये पैटर्न पर होंगे एग्जाम्स
  • ऑफलाइन होगी परीक्षा, लेकिन स्टूडेंट्स घर बैठे ही देंगे पेपर

CGBSE class 12 board exam 2021: कोरोना के बीच जहां 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर अब तक सीबीएसई (CBSE) समेत अन्य स्टेट बोर्ड्स अब तक कोई अंतिम निर्णय नहीं ले पाये हैं, वहीं छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board) ने नये एग्जाम डेट्स की घोषणा कर दी है। इतना ही नहीं, छत्तीसगढ़ ने स्टूडेंट्स की सुरक्षा के साथ परीक्षा लेने का नया तरीका भी फाइनल कर लिया है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) क्लास 12 बोर्ड एग्जाम 2021 का संचालन 01 जून से करने जा रहा है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यह परीक्षा 5 दिन में खत्म हो जाएगी। यानी 1 जून से 5 जून 2021 तक।

कैसे होगी 12वीं बोर्ड परीक्षा? (How 12th board exam will be conducted)
परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड पर ही होगी। लेकिन स्टूडेंट्स घर बैठे ही परीक्षा देंगे। स्टूडेंट्स को संबंधित केंद्र पर जाकर क्वेश्चन पेपर्स और आंसर शीट्स लेनी होंगी। सभी विषयों के पेपर्स एक साथ दे दिये जाएंगे। उसके बाद 5 जून तक स्टूडेंट्स घर पर ही सभी पेपर्स का उत्तर बोर्ड द्वारा दी गई आंसर शीट में लिखेंगे। फिर 6 जून को उन्हें सभी आंसर शीट्स उसी केंद्र पर जाकर जमा करनी होगी।

ये भी पढ़ें : 12th Board Exams 2021: सिर्फ प्रमुख विषयों के लिए होगी परीक्षा या कैंसिल होंगे एग्जाम्स?

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि आंसर शीट्स ऑनलाइन, स्पीड पोस्ट या कुरियर के जरिये जमा नहीं कर सकते। उन्हें दिये गये समय (5 दिन) में ही सभी आंसर शीट्स केंद्र पर जाकर जमा करनी होगी। अगर कोई स्टूडेंट तय तारीख पर आंसर शीट जमा नहीं करता है, तो उसे उस पेपर में अनुपस्थित मार्क कर दिया जाएगा। आंसर शीट जमा करते वक्त स्टूडेंट्स को अटेंडेंस भी मार्क करनी होगी।

ये भी पढ़ें : University Exams 2021: बोर्ड के बाद अब यूनिवर्सटी एग्जाम्स रद्द, करीब 10 लाख स्टूडेंट्स होंगे प्रमोट

क्वेश्चन पेपर लेने और आंसर शीट जमा करते वक्त केंद्र पर स्टूडेंट्स को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। गौरतलब है कि सीजीबीएसई 10वीं के रिजल्ट की घोषणा कुछ दिन पहले ही कर चुका है।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News