CBSE Exams 2021: सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की स्थगित, देखें बोर्ड का नोटिस

हाइलाइट्स:

  • सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला
  • रद्द हुईं 10वीं की परीक्षाएं
  • 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स 01 जून तक स्थगित
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शिक्षा मंत्रालय व सीबीएसई अधिकारियों की बैठक में हुआ निर्णय

CBSE 10th 12th Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। सीबीएसई क्लास 10 के एग्जाम्स इस साल रद्द कर दिए गए हैं। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार, 14 अप्रैल को शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) व सीबीएसई अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया है। देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है।

कैसे बनेगा 10वीं का रिजल्ट
पहली बार ऐसा हो रहा है जब सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पूरी तरह रद्द कर दी है। अब सवाल है कि ऐसे में स्टूडेंट्स का रिजल्ट किस तरह तैयार किया जाएगा? पीएम मोदी की बैठक में इस पर भी चर्चा हुई। सरकार इस नतीजे पर पहुंची है कि इसके लिए सीबीएसई मापदंड निर्धारित करेगी। उसी के आधार पर इस साल सीबीएसई 10वीं के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट बनेगा।

बोर्ड द्वारा तय क्राइटीरिया से बने रिजल्ट से अगर कोई स्टूडेंट संतुष्ट नहीं होता है, तो उसे फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। परिस्थितियां सामान्य होने के बाद सीबीएसई उस परीक्षा का आयोजन करेगा।

कब होगी 12वीं की परीक्षा, CBSE ने जारी किया नोटिस
सीबीएसई बोर्ड ने भी इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया है। बोर्ड ने कहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 04 मई से 14 जून 2021 तक होनी थीं। लेकिन इन्हें स्थगित कर दिया गया है। ये परीक्षाएं अब कब ली जाएंगी, इसका फैसला 01 जून 2021 को कोविड-19 के हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा। स्टूडेंट्स को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले नोटिस जारी कर सूचना दी जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड का नोटिस पढ़ने के लिए नीचे दिए गए पीडीएफ पर क्लिक करें…
CBSE EXAMS – 2021
ये भी पढ़ें : 12वीं के बाद सीधे IIM में पाएं एडमिशन, जानिए कैसे, शुरू हो गए आवेदन

ये भी पढ़ें :12वीं में की है आर्ट्स की पढ़ाई? इन 10 कोर्सेस से बना सकते हैं शानदार करियर

गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1.84 लाख से ज्यादा नये मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं। ऐसे में केंद्र सरकार पर विपक्ष, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब समेत विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से परीक्षा रद्द या स्थगित करने का दबाव बनाया जा रहा था।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News