CBSE Exam 2022 Date: 15 नवंबर से शुरू होंगे सीबीएसई टर्म-1 एग्जाम? बोर्ड ने दी यह जरूरी सूचना

हाइलाइट्स

  • CBSE डेटशीट जारी हुई या नहीं? बोर्ड ने दी ये सूचना।
  • फर्जी नोटिस में दावा- इस तारीख से शुरू होंगे टर्म-1 एग्जाम।
  • डेटशीट पर चेक करनी होंगी जरूरी डीटेल्स।

CBSE Datesheet and Time Table 2022: सीबीएसई क्लास 10वीं, 12वीं की डेटशीट किसी भी समय आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाली है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में सीबीएसई टर्म-1 एग्जाम की डेटशीट और टाइम टेबल जारी करने की घोषणा की थी। सीबीएसई डेटशीट जारी होने से पहले सोशल मीडिया पर अफवाहों का दौर शुरू होग गया है। सीबीएसई ने इसी के संबंध में जरूरी नोटिस जारी किया है।

बोर्ड (CBSE) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से छात्रों को जरूरी सूचना दी है। सीबीएसई के प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा कि बोर्ड के अधिकारी ने कहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एग्जाम टाइम टेबल बोर्ड द्वारा जारी नहीं किया गया है।

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टर्म 1 के लिए एक फर्जी सीबीएसई डेटशीट 2022 तेजी से वायरल हो रही है। जिनमें यह भी दावा किया गया है कि 10वीं, 12वीं के लिए सीबीएसई टर्म 1 की परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू होंगी। बोर्ड के अधिकारी ने पुष्टि की है कि डेटशीट फर्जी है और बोर्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर ऑरिजनल सीबीएसई परीक्षा तिथि पत्र 2022 पीडीएफ जारी करेगा।

ये भी पढ़ें: CBSE Datesheet 2022: यहां से डाउनलोड कर सकेंगे सीबीएसई टर्म-1 डेटशीट, टर्म-2 एग्जाम मार्च-अप्रैल में

सीबीएसई डेटशीट 2022 में चेक करें ये डीटेल्स
सीबीएसई की टर्म 1 डेट शीट में सभी आवश्यक जानकारी होगी जैसे सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा का समय, तिथि, दिन और विषय का नाम। इस साल, सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के लिए परीक्षा तिथि पत्र आज 18 अक्टूबर, 2021 को जारी करेगा। इससे पहले, सीबीएसई ने सूचित किया था कि बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षा दो शर्तों में आयोजित करेगा। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जाएगी और टर्म 2 मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें: English Tips: प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कैसे करें इंग्लिश की तैयारी, यहां जानें जरूरी टिप्स

एग्जाम पैटर्न
नए परिपत्र के अनुसार, सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी और परीक्षा 90 मिनट का होगा। तर्कसंगत पाठ्यक्रम के पहले भाग से प्रश्न पूछे जाएंगे। पिछले साल, COVID-19 महामारी के कारण कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी। छात्रों को इवैल्यूएशन क्राइटेरिया अगली क्लासेस में प्रमोट किया गया था।

यहां जारी होगी सीबीएसई डेटशीट 2022

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News