CBSE Evaluation Criteria: सीबीएसई 12वीं परिणाम जल्द, पैनल इस डेट को सौंप सकता है क्राइटेरिया रिपोर्ट

हाइलाइट्स:

  • CBSE ऑब्जेक्टिव इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द।
  • 13 सदस्यीय पैनल सौंपेगा रिपोर्ट।
  • सुप्रीम कोर्ट ने दिया था 2 सप्ताह का समय।

CBSE Evaluation Criteria Report, Class 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं की रद्द परीक्षाओं के परिणाम (CBSE 12th Result 2021) घोषित करने के लिए ऑब्जेक्टिव इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करने वाला है। बोर्ड ने, क्राइटेरिया तैयार करने के लिए 13 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया है, जो 18 जून को अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। कोरोना वायरस (covid 19) की स्थिति को देखते हुए इस साल सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का फैसला लिया गया था।

पीएम मोदी ने कही थी ये बात
01 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने एक हाई लेवल मीटिंग के बाद, कोविड-19 के मद्देनजर 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला सुनाया था। उन्होंने ट्विट में लिखा था कि, ‘भारत सरकार ने 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने एक निर्णय लिया है जो छात्रों के अनुकूल है, जो हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करता है।’

14 जून तक घोषित होनी थी मार्किंग स्कीम
3 जून को, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कोविड-19 के कारण छात्रों और स्कूल स्टाफ की सुरक्षा के मद्देनजर उठाए कदम का स्वागत किया था। साथ ही, सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) को दो हफ्ते में अंकों के मूल्यांकन का ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया जारी करने के लिए कहा था।’ इस कारण माना जा रहा था कि बोर्ड द्वारा गठित 13 सदस्यीय पैनल 14 जून तक मूल्यांकन फॉर्मूला (CBSE Marking scheme) की रिपोर्ट पब्लिक डोमेन में रख सकता है।

12वीं बोर्ड परिणाम कब?
सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने गुरुवार 3 जून को कहा था कि वे कम से कम समय में परिणाम घोषित करने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा, जो छात्र अपने कक्षा 12 के अंकों से असंतुष्ट रहते हैं, और परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें स्थिति में सुधार होने पर मौका दिया जाएगा। माना जा रहा है कि, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परिणाम जुलाई 2021 के आखिर तक घोषित किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Marking Scheme: इन आधारों पर दिये जाएंगे मार्क्स! सीबीएसई 12वीं इवैल्युएशन अपडेट

मनीष सिसोदिया का केंद्र को सुझाव
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और राज्य शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने 12वीं बोर्ड परिणाम 2021 मार्किंम स्कीम को लेकर कई सुझाव दिए हैं। उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh Pokhriyal) को लेटर लिखकर 10वीं और 11वीं के मार्क्स के आधार पर 12वीं रिजल्ट (Class 12 Result 2021) बनाने की बात कही है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, पैनल के सदस्य भी कक्षा 10 और कक्षा 11 के अंकों के अलावा कक्षा 12 के लिए प्री-बोर्ड और इंटरनल मार्क्स को वेटेज देने के पक्ष में हैं।

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परिणाम घोषित कैसे हो? जानें मनीष सिसोदिया के सुझाव

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News