CBSE Board Exam 2021: 10वीं, 12वीं के प्रैक्टिकल होंगे या नहीं? मनीष सिसोदिया ने दी ये सूचना

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली में सभी (प्राइवेट और सरकारी) स्कूल-कॉलेज बंद।
  • 9वीं और 11वीं की स्थगित परीक्षाओं की तारीख जल्द।
  • सीबीएसई को 10वीं, 12वीं के प्रैक्टिकल स्थगित करने की सलाह।

CBSE Board Class 10th, 12th practical exam 2021, COVID-19 Cases in Delhi: कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के लगातार बढ़ रहे संक्रमित मामलों के कारण राजधानी दिल्ली समते कई राज्यों ने सभी स्कूल-कॉलेजों और दूसरे शिक्षण संस्थानों को फिर से बंद रखने का फैसला किया है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल स्थगित करने की सलाह दी है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Education Minister Manish Sisodia) ने इस बात की जानकारी दी है।

दिल्ली शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दी ये जानकारी
मनीष सिसोदिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के सवालों के जवाब दिए हैं। कुछ मिनट की वीडियो में उन्होंने बताया कि, कोरोना वायरस के कारण खराब हालात को देखते हुए सभी प्राइवेट और सरकारी शिक्षण संस्थानों को बंद किया है। कक्षा 9 और 11वीं के छात्रों की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित किए गए हैं, जिनकी नई तारीख जल्द घोषत की जाएगी। दिल्ली सरकार ने सीबीएसई (CBSE) से 10वीं, 12वीं के प्रैक्टिकल कम से कम 20 अप्रैल तक स्थगित करने की सलाह दी है। वहीं इस दौरान स्कूल प्रिंसिपल और स्टाफ मिलकर यह तय कर सकते हैं कि कौन घर या स्कूल से ऑनलाइन क्लास लेगा।

https://www.instagram.com/tv/CNe3Iz2JofG/?utm_source=ig_web_copy_link https://www.instagram.com/tv/CNe3Iz2JofG/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=loading
10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल्स की चिंता या नहीं?
दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण स्कूलों को बंद किए जाने पर कुछ स्कूलों के प्रिंसिपल्स ने कक्षा 10वीं और 12वीं की जारी प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर चिंता व्यक्त की है तो वहीं कुछ प्रिंसिपल्स ने महामारी के हालात को देखते हुए स्कूलों में शिक्षण गतिविधियां बंद किए जाने के फैसला को सही बताया है।

CBSE Board Exam 2021 स्थगित करने की मांग
महामारी के कारण बिगड़ते हालात को देखते हुए, छात्र और पैरेंट्स मई-जून में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं स्थगित या परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, सीबीएसई और सीआईसीएसई ने इस संबंध में फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया है। बोर्ड ने कुछ दिन पहले परीक्षाओं के लिए कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए थे।

नाइट कर्फ्यू या कोरोना कर्फ्यू क्या है?
कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी की दूसरी लहर से देश में अघोषित लोकडाउन जैसे हालात हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कई बड़े राज्यों में लागू नाइट कर्फ्यू को ‘कोरोना कर्फ्यू’ कहा है। नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक चल रहा है। इस दौरान वजह घूमने वाले लोगों को कार्रवाई की जाएगी। हालांकि इस दौरान सभी आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं, मेडिकल सेवाओं से जुड़ी मूवमेंट पर कोई रोक नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: Schools Closed: दिल्ली के सभी स्कूल बंद, CBSE बोर्ड एग्जाम को लेकर ये है अपडेट

दिल्ली में नई पाबंदियां (Delhi Covid Guidelines latest)
दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगी है। अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति है। वहीं शादी समारोहों में 50 लोगों की परमिशन है। सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां और बार में 50% बैठने की क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 7,897 नये मामले सामने आए, संक्रमण की दर 10 प्रतिशत के पार पहुंच गई है जबकि इस महामारी से 39 और लोगों की मौत भी हुई है।

ये भी पढ़ें: Board Exam Postponed: बढ़ते कोविड मामलों के कारण इस राज्य में टलीं बोर्ड परीक्षाएं

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News