CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट कब? बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में बताई तारीख

हाइलाइट्स:

  • सीबीएसई 12वीं रिजल्ट के लिए मार्किंग फॉर्मूला जारी
  • रिजल्ट तैयार होने की तारीख भी घोषित
  • बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताई तारीख

CBSE class 12 result 2021 date: सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 की जानकारी दे दी है। गुरुवार, 17 जून को सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बताया कि इस साल क्लास 12 के स्टूडेंट्स को मार्क्स किस तरह दिये जाएंगे और रिजल्ट कब तक तैयार हो जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने शीर्ष अदालत में 12वीं की डीटेल मार्किंग स्कीम पेश की है। इसमें बताया गया है कि स्टूडेंट्स के मार्क्स का डिस्ट्रीब्यूशन किस तरह किया जाएगा। इसके अनुसार, इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट (CBSE 12th Board reuslt 2021) स्टूडेंट्स के क्लास 10, 11 और 12 तीनों की परफॉर्मेंस पर निर्भर करेगा।

सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई ने बताया कि सभी स्कूल्स द्वारा 12वीं के प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क के मार्क्स 28 जून तक बोर्ड के पोर्टल पर अपलोड कर दिये जाएंगे। मार्किंग फॉर्मूला जारी होने के बाद अब ओवरऑल मूल्यांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। बोर्ड 31 जुलाई 2021 तक क्लास 12 रिजल्ट तैयार कर लेगा।

ये भी पढ़ें : Medical without NEET: नीट के बिना भी मेडिकल में बना सकते हैं शानदार करियर, जानिये कैसे

सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए मार्क्स का क्या फॉर्मूला तैयार किया है? किस क्लास के किन एग्जाम्स के कितने मार्क्स मूल्यांकन में शामिल किये जाएंगे? सीबीएसई क्लास 12 मार्किंग स्कीम 2021 (CBSE 12th marking formula) समझने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें –
CBSE 12th Marking: सीबीएसई ने बताया 12वीं की मार्किंग का फॉर्मूला, यहां समझें कैसे मिलेंगे मार्क्स

मार्क्स फॉर्मूला व रिजल्ट की डीटेल बोर्ड जल्द ही अपनी वेबसाइट cbse.nic.in पर भी जारी कर देगा।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News