cbse 12th practical exam: थ्योरी पेपर कैंसिल, लेकिन प्रैक्टिकल का क्या होगा? सीबीएसई ने बताया

हाइलाइट्स:

  • 12वीं के थ्योरी एग्जाम्स कैंसिल, लेकिन प्रैक्टिकल पर क्या है अपडेट
  • सीबीएसई स्कूल्स में अब भी जारी हैं प्रैक्टिकल परीक्षाएं
  • कोरोना के बीच एग्जाम से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स परेशान

CBSE class 12 marking scheme latest update: सीबीएसई क्लास 12 के थ्योरी पेपर्स तो रद्द कर दिये गये हैं। लेकिन प्रैक्टिकल्स (CBSE 12th Practical) को लेकर अब भी संशय की स्थिति बनी हुई है। कुछ स्टूडेंट्स में कोविड (Covid 19) की मौजूदा परिस्थिति में भी प्रैक्टिकल परीक्षाएं जारी हैं, जिसके कारण पैरेंट्स और स्टूडेंट्स परेशान हैं। 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम्स का क्या होगा? केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस बारे में जानकारी दी है।

सीबीएसई ने स्कूल्स को क्लास 12 प्रैक्टिकल एग्जाम्स रोकने का विकल्प दिया है। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक सन्यम भारद्वाज के अनुसार, स्कूल्स इस बारे में अपने स्तर पर निर्णय ले सकते हैं। लेकिन उन्हें इस मसले पर राज्य का कानून मानना होगा। अगर कोई राज्य या जिला प्रशासन इसकी अनुमति नहीं देता है, तो वहां स्कूल फिलहाल ये प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं करा सकते। अगर अनुमति मिलती है, तो भी सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए ही प्रैक्टिकल एग्जाम लेने हैं।

भारद्वाज ने कहा कि सीबीएसई जल्द 12वीं कक्षा के लिए असेसमेंट पॉलिसी (CBSE 12th Assessment Policy 2021) तैयार कर लेगा। उसमें प्रैक्टिकल एग्जाम्स के मुद्दे का हल भी दिया जाएगा। जब तक यह ईवैल्युएशन पॉलिसी नहीं आती, तब तक स्कूल्स अपने प्रैक्टिकल एग्जाम्स रोक सकते हैं। यह फैसला उन्हें लेना है।

ये भी पढ़ें : CBSE 12th Marking Scheme: क्या है ऑब्जेक्टिव क्राइटीरिया, इसी आधार पर बनेगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट

इधर स्कूल्स का कहना है कि वे प्रैक्टिकल एग्जाम्स पूरा कराने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि सीबीएसई ने उन्हें प्रैक्टिकल के मार्क्स अपलोड करने के लिए 11 जून तक का समय दिया है। वहीं, प्रैक्टिकल में एक्सटर्नल्स के साथ काफी कोऑर्डनेशन बनाना होता है, क्योंकि एक एक्सटर्नल कई स्कूल्स में जाते हैं। ऐसे में फिलहाल एग्जाम कैंसिल या स्थगित करने से पूरा शेड्यूल बिगड़ जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News