CBSE 12th Board Exam 2021: इन सैंपल पेपर्स से करें तैयारी, सीबीएसई ने बताई मार्किंग स्कीम

हाइलाइट्स:

  • बोर्ड परीक्षा के लिए सीबीएसई सैंपल पेपर्स से करें प्रैक्टिस
  • समझें- क्लास 12 की परीक्षा में कैसे होगी मार्किंग
  • 01 जून को घोषित होगी सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की नई तारीखें
  • तैयारी के लिए अब भी है 40-45 दिन का समय

CBSE class 12 Board Exam preparation tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं की परीक्षा तो रद्द कर दी है, लेकिन 12वीं बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। सीबीएसई द्वारा कोविड-19 (Covid-19) से उत्पन्न परिस्थितियों की समीक्षा के बाद 01 जून 2021 को नई तारीखों (CBSE Board exam date 2021) की घोषणा होने वाली है। यानी स्टूडेंट्स के पास अपनी तैयारियों को बेहतर करने के लिए अब भी करीब 40-45 दिन का समय है।

इस बीच आपको एक काम जरूर करना चाहिए। वह है सैंपल पेपर्स (CBSE Sample papers class 12) की जमकर प्रैक्टिस। लेकिन इसके साथ ही आपके लिए यह भी जरूरी है कि आप मार्किंग स्कीम भी समझें, जो खुद सीबीएसई ने जारी की है। तभी आप अपनी तैयारी बेस्ट कर पाएंगे और परीक्षा में ज्यादा स्कोर भी कर पाएंगे। ये दोनों चीजें आपको आगे बताई जा रही हैं।

क्या है मार्किंग स्कीम
सीबीएसई ने क्लास 12 के हर विषय के लिए सैंपल पेपर्स के साथ-साथ मार्किंग स्कीम (CBSE class 12 marking scheme 2021) भी जारी की है। इससे आप दो जरूरी चीजें समझ सकते हैं। पहली – किस सेक्शन में कितने अंकों के कितने सवाल पूछे जाएंगे। दूसरी – किस सवाल के लिए किस तरह का जवाब देने पर आपको पूरे अंक दिये जाएंगे।

ये भी पढ़ें : वर्ष 2021-22 के लिए CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, क्लास 9 से 12वीं तक के लिए जरूरी अपडेट

मुख्य विषयों से लेकर वैकल्पिक व अतिरिक्त विषयों तक.. सभी के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर (CBSE Sample Question Paper 2021) बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। साथ ही मार्किंग स्कीम भी दी गई है, जिसमें सैंपल पेपर्स के सभी सवालों के जवाब बताये गये हैं। आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करके हर विषय का सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सवालों के जवाब देने का तरीका और मार्किंग स्कीम भी समझ सकते हैं।

सीबीएसई 12वीं सैंपल पेपर्स और मार्किंग स्कीम देखने व डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें…

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News