CBSE 12th Assessment 2021: असेसमेंट पर सीबीएसई ने दिये नये निर्देश, स्कूल्स को मिली ये छूट

हाइलाइट्स:

  • क्लास 12 असेसमेंट पर सीबीएसई ने जारी किये नये निर्देश
  • स्कूल्स को दी गई बड़ी राहत, मिले 17 और दिन
  • बोर्ड ने बताया- किस तरह लेने हैं इंटरनल, वायवा और प्रैक्टिकल एग्जाम्स

CBSE 12th Board news in hindi: सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आपके स्कूल असेसमेंट्स, प्रोजेक्ट्स और प्रैक्टिकल्स के संबंध में नये निर्देश जारी किये हैं। इसके अनुसार, अब मार्क्स अपलोड करने के लिए 11 जून की बाध्यता नहीं है। साथ ही असेसमेंट्स में भी कुछ छूट दी गई है। जानिये इंटरनल असेसमेंट्स और प्रैक्टिकल्स के लिए क्या गाइडलाइंस आई हैं…

अब स्कूल्स सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर एक्टिव लिंक के जरिए 28 जून 2021 तक 12वीं के स्टूडेंट्स के मार्क्स अपलोड कर सकते हैं। जिन विषयों के इंटरनल असेसमेंट या प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट / वायवा नहीं हुए हैं, उन्हें स्कूल्स 28 जून से पहले ऑनलाइन मोड पर करा सकते हैं।

ऐसे विषय जिनमें एक्सटर्नल एग्जामिनर नियुक्त नहीं होंगे, उनमें उस विषय के स्कूल टीचर इंटरनल असेसमेंट ले सकते हैं। ये असेसमेंट सीबीएसई नियमों के आधार पर ऑनलाइन मोड पर करने होंगे।

प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट के लिए जहां सीबीएसई द्वारा एक्टर्नल एग्जामिनर नियुक्त होंगे, वहां परीक्षा की तारीख एक्टर्नल तय करेंगे। हालांकि यह इंटरनल एग्जामिनर्स के साथ संपर्क करके किया जाएगा। स्टूडेंट्स का वायवा ऑनलाइन मोड पर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : NEET 2021: अब नीट परीक्षा रद्द करने की मांग, मुख्यमंत्री ने PM Modi को लिखा पत्र

वायवा के दौरान इंटरनल एग्जामिनर्स को हर स्टूडेंट की ऑन-स्क्रीन फोटो लेकर रखनी होगी। इस फोटो में इंटरनल एग्जामिनर, एक्सटर्नल एग्जामिनर और स्टूडेंट तीनों दिखने चाहिए। पूरे वायवा की रिकॉर्डिंग भी रखनी होगी।

ये भी पढ़ें : 2021 से सबक! Board Exams 2022 की तैयारी शुरू, इस तरह परीक्षा कराने की योजना

सीबीएसई ने कहा है कि 28 जून के बाद अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। स्कूल्स इसी समय सीमा में असेसमेंट पूरा करें और मार्क्स अपलोड करें।

CBSE का नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News