CBSE 12वीं, VIDEO में देखकर निकालें अपने मार्क्स: रिजल्ट के लिए 10वीं के टॉप 3 सब्जेक्ट और 11वीं के सभी सब्जेक्ट की थ्योरी को 30-30% देंगे; 40% अंक 12वीं के इंटरनल एग्जाम से

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • 30% Of The Total Marks Of Three Best Subjects Of Class 10th And Theory Of All Subjects Of Class 11th Will Be Taken; Those Who Don’t Like Can Also Give Exam

भोपाल4 घंटे पहले

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने गुरुवार को 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए फॉर्मूला तय कर दिया है। इस हिसाब से रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर बनाया जाएगा। यह फाॅर्मूला किस तरह होगा दैनिक भास्कर के लिए एजुकेशन एक्सपर्ट ललित सरदाना (स्टडी अड्‌डा) ने समझाया कि इसी फाॅर्मूले के आधार पर छात्र खुद ही अपना रिजल्ट तैयार कर सकता है।

10वीं के सबसे ज्यादा अंक वाले तीन विषय चुने जाएंगे

10वीं में सबसे ज्यादा अंक वाले तीन विषय लिए जाएंगे। इन तीनों के अंकों को जोड़कर उसका 30% निकाला जाएगा। उस 30% को अंक में कन्वर्ट कर उसे पांचों विषय में जोड़ दिया जाएगा। इसमें सिर्फ थ्योरी के ही अंक लिए जाएंगे।

11वीं के सभी विषयों का 30%

11वीं के सभी 5 विषयों के मुख्य परीक्षा परिणाम के कुल अंक का 30% लिए जाएंगे। यह भी आकलन थ्योरी में मिले अंकों का ही होगा।

12वीं में 40% लिया जाएगा

12वीं क्लास के इंटरनल मार्क, यूनिट और टर्म में जो सर्वश्रेष्ठ के अंकों को जोड़कर उसका 40% निकाला जाएगा। तीनों ही स्तरों पर निकले मार्क को जोड़कर 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट तैयार होगा। क्योंकि प्रैक्टिकल के मार्क पहले ही बोर्ड को दिए गए हैं, इसलिए वह मार्क रिजल्ट में जुड़ जाएंगे।

स्कूल संचालकों ने कहा- छात्रों के पास परीक्षा का भी विकल्प

भोपाल के डीपीएस स्कूल्स के डायरेक्टर धरम वर्मा ने बताया कि जो छात्र इस फाॅर्मूला से बने रिजल्ट से खुश नहीं हैं, वे कोरोना के बाद स्कूल खुलने पर होने वाली 12वीं की परीक्षा दे सकते हैं। इसके अलावा हर स्कूल में 5 शिक्षकों की टीम बनाई जाएगी। यही टीम रिजल्ट तैयार करेगी। सबसे बड़ी बात, दूसरे बोर्ड से CBSE या दूसरे राज्य से ट्रांसफर होकर आने वाले छात्रों के मार्क उनके बोर्ड की मार्कशीट के अंक के आधार पर आकलन किया जाएगा। इसमें संबंधित स्कूल को CBSE की वेबसाइट पर उसे अपलोड करना होगा।

– आईईएस पब्लिक स्कूल के ग्रुप डायरेक्टर भोपाल और सीहोर की प्रोफेसर मनीषा कवठेकर ने बताया कि छात्र खुद ही घर पर ही इस फाॅर्मूला के तहत रिजल्ट तैयार कर सकते हैं।

MP बोर्ड में 12वीं का रिजल्ट बनाने के दो फॉर्मूले:CBSE के फाॅर्मूला पर बन सकता है रिजल्ट; प्रस्ताव में 40-60% का फाॅर्मूला भी शामिल, मंत्री समूह की बैठक में होगी चर्चा

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News