CBSE 11th Admission 2021: सीबीएसई क्लास 11 एडमिशन, स्टूडेंट्स को दी गई ये दो बड़ी छूट

हाइलाइट्स:

  • सीबीएसई ने क्लास 11 एडमिशन में दी छूट
  • लाखों स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी
  • 10वीं रिजल्ट से साथ आई 11वीं एडमिशन की भी सूचना

CBSE class 11th admission 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपने लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी राहत की खबर दी है। बोर्ड ने उन स्टूडेंट्स को कुछ बड़ी छूट दी है जिनका इस बार 10वीं का रिजल्ट (CBSE 10th result 2021) आने वाला है और वे 11वीं में एडमिशन (CBSE 11th admission 2021) लेने की तैयारी कर रहे हैं। जानिये सीबीएसई क्लास 11 एडमिशन को लेकर नया अपडेट क्या है?

सीबीएसई ने रविवार, 02 मई को 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि इस साल बिना बोर्ड परीक्षा के क्लास 10 के परिणाम किस आधार पर तैयार किये जाएंगे। मार्किंग स्कीम क्या होगी? इसके साथ ही बोर्ड ने क्लास 11 एडमिशन की भी जानकारी दी है। इसमें दो तरह की छूट की सूचना दी गई है।

CBSE 11th admission 2021: ये दी गई छूट
बोर्ड ने 11वीं में एडमिशन के लिए मैथ्स बेसिक और स्टैंडर्ड का नियम हटा दिया है। सीबीएसई ने वर्ष 2019 में 10वीं में मैथ्स बेसिक और स्टैंडर्ड दो तरह के विषय शुरू किये थे। बेसिक (CBSE Maths Basic) उनके लिए जो 10वीं के बाद मैथ्स नहीं पढ़ना चाहते। स्टैंडर्ड मैथ्स (CBSE Maths Standard) उनके लिए जो आगे मैथ्स पढ़ना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें : Scholarship: 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट, डिप्लोमा.. सभी के लिए भारत सरकार की स्कॉलरशिप पाने का मौका, यहां करें अप्लाई

सीबीएसई क्लास 11 में मैथ्स पढ़ने के लिए जरूरी है कि स्टूडेंट ने 10वीं में मैथ्स स्टैंडर्ड की पढ़ाई की हो। नहीं तो 11वीं में मैथ्स लेने के लिए बेसिक मैथ्स वालों को कंपार्टमेंट परीक्षा में मैथ्स का एग्जाम देना जरूरी है। लेकिन इस बार ये नियम लागू नहीं होंगे। कोविड-19 (Covid-19) के कारण सीबीएसई ने 2020 में पहली बार यह फैसला लिया था कि जिन स्टूडेंट्स ने 10वीं में बेसिक मैथ्स की पढ़ाई की है, वे भी 11वीं में मैथ्स की पढ़ाई कर सकते हैं। उन्हें कंपार्टमेंट के साथ अलग से मैथ्स की परीक्षा देने की भी जरूरत नहीं। कोरोना की परिस्थितियों के मद्देनजर बोर्ड ने इस साल भी अपना वह निर्णय जारी रखा है।

ये भी पढ़ें : CBSE New marking scheme: सीबीएसई 10वीं बोर्ड परिणाम जल्द, ऐसे समझें नई मार्किंग स्कीम

क्या है दूसरी छूट?
इस बार 10वीं का रिजल्ट बिना बोर्ड परीक्षा के तैयार हो रहा है। स्कूल टेस्ट्स और प्री-बोर्ड में स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स मिलेंगे। अगर कोई स्टूडेंट इसमें पास नहीं हो पाता है, तो भी वह 11वीं में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है। सीबीएसई ने इसकी इजाजत दी है। बोर्ड ने कहा है कि ऐसे स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा होगी। जब तक उनका कंपार्टमेंट का रिजल्ट नहीं आ जाता, वे 11वीं में अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News