CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट के लिए लिंक एक्टिव, माननी होगी इंटरनल मॉडरेशन पॉलिसी

हाइलाइट्स:

  • सीबीएसई ने 10वीं रिजल्ट के लिए एक्टिव किया जरूरी लिंक
  • स्कूल्स को इंटरनल मॉडरेशन पॉलिसी के आधार पर करनी होगी मार्किंग
  • 05 जून तक अपलोड करने होंगे सभी स्टूडेंट्स के मार्क्स

CBSE 10th result 2021 latest update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई ने क्लास 10 रिजल्ट (CBSE class 10 result 2021) की तैयारियां शुरू कर दी हैं। रिजल्ट तैयार करने और नतीजों की घोषणा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।

बोर्ड ने ई-परीक्षा पोर्टल (e-pariksha) पर एक लिंक एक्टिव किया है। इसके साथ ही देशभर के सभी सीबीएसई स्कूल्स को निर्देश दिये गये हैं कि वे इस पोर्टल पर स्टूडेंट्स के मार्क्स अपलोड करना शुरू कर दें। सीबीएसई ने स्कूल्स को 10वीं के स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स फाइनल करने के लिए 25 मई 2021 तक का समय दिया है। इसके बाद 05 जून 2021 स्कूल्स को 10वीं सभी स्टूडेंट्स के मार्क्स इस पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

मार्क्स अपलोड होने के बाद सीबीएसई फाइनल रिजल्ट तैयार करेगा। बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 20 जून 2021 तक सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : Scholarship: 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट, डिप्लोमा.. सभी के लिए भारत सरकार की स्कॉलरशिप पाने का मौका, यहां करें अप्लाई

इस आधार पर होगी मार्किंग (CBSE 10th marking scheme 2021)
कोरोना महामारी (Covid-19) के कारण 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने के बाद सीबीएसई ने मार्किंग करने का बेसिक ब्रेक-अप स्कूल्स को भेजा है। इसके अनुसार-
इंटरनल असेसमेंट के लिए 20 अंक होंगे।
10 अंक पीरियॉडिक व यूनिट टेस्ट के होंगे।
30 अंक हाफ-ईयर्ली या मिड टर्म एग्जाम के लिए आवंटित किये गये हैं।
शेष 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के होंगे।
यानी उपरोक्त परीक्षाओं में स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर ही उन्हें मार्क्स दिये जाएंगे, और उनका फाइनल रिजल्ट बनेगा।

ये भी पढ़ें : CBSE 11th Admission 2021: सीबीएसई क्लास 11 एडमिशन, स्टूडेंट्स को दी गई ये दो बड़ी छूट

सीबीएसई ने पिछले तीन साल में बोर्ड परीक्षाओं में किसी स्कूल की बेस्ट परफॉर्मेंस के आधार पर इंटरनल मॉडरेशन सिस्टम (CBSE Internal Moderation Policy) भी सुझाया है। इसे रेफरेंस ईयर का नाम दिया गया है। बोर्ड द्वारा बताई गई पॉलिसी के अनुसार, 2021 में 10वीं रिजल्ट के लिए स्कूल द्वारा अपने स्टूडेंट्स को दिये जाने वाले सब्जेक्ट वाइज मार्क्स उसके (स्कूल के) रेफरेंस ईयर से 2 अंकों की रेंज में होने चाहिये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News