CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई ने कर दी घोषणा? बोर्ड ने 10वीं परिणाम पर दी ये जानकारी

हाइलाइट्स

  • सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 पर जरूरी सूचना
  • रिजल्ट की घोषणा को लेकर लिंक वायरल
  • बोर्ड ने बताया फर्जी

CBSE 10th class result 2021 latest update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) क्लास 10 रिजल्ट 2021 को लेकर सीबीएसई ने जरूरी जानकारी दी है। सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई 2021 को ही घोषित होना था। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। न ही बोर्ड ने इसकी डेट के संबंध में कोई आधिकारिक नोटिस जारी किया है। इस बीच सीबीएसई क्लास 10 रिजल्ट 2021 का लिंक (CBSE 10th result link) वायरल हो रहा है। यह लिंक है – https://cbseresults.nic.in/class10/Class10th21.htm

ध्यान हो कि सीबीएसई रिजल्ट की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in है। अब स्टूडेंट्स वायरल हो रहे लिंक को लेकर उलझन में हैं। उस लिंक पर क्लिक करते ही एक पेज खुलता है जो बिल्कुल सीबीएसई रिजल्ट साइट की तरह दिखता है। यहां स्टूडेंट्स से उनका रोल नंबर, स्कूल नंबर, एग्जाम सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड नंबर मांगा जा रहा है। स्टूडेंट्स इसके स्क्रीनशॉट शेयर करके पूछ रहे हैं कि यह सही है या नहीं? इस पर बोर्ड ने सफाई दी है।

सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड ने फिलहाल क्लास 10 रिजल्ट 2021 की डेट को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है। यह लिंक फर्जी है। स्टूडेंट्स इस पर विश्वास न करें। सीबीएसई रिजल्ट से संबंधित कोई भी जानकारी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in (जो अब cbse.gov.in हो चुका है) पर दी जाएगी।
ये भी पढ़ें : CBSE 10वीं-12वीं की बोर्ड एग्जाम डेट घोषित, रिजल्ट की भी आई सूचना, देखें नोटिस

How to check cbse 10th result: कहां और कैसे देखें सीबीएसई रिजल्ट
सीबीएसई 10वीं रिजल्ट का लिंक cbse.nic.in या cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा आप उमंग ऐप (UMANG App) पर या डिजिलॉकर (Dogilocker) पर या फिर एसएमएस के जरिये अपना परिणाम चेक कर पायेंगे।
ये भी पढ़ें : Career In Food Technology: क्या है फूड टेक्नोलॉजी? जानें कैसे बनाएं करियर और कितनी होगी सैलरी

सीबीएसई से पहले आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) 10वीं और 12वीं के परिणाम की घोषणा कर रहा है। आईसीएसई क्लास 10 और 12 रिजल्ट 2021 की घोषणा आज, 24 जुलाई को दोपहर 3 बजे की जाएगा।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News