CBSE 10th Board Result: नोटिफिकेशन जारी, जानिए कैसे और कब आएगा सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट

CBSE Class 10th Board Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम (CBSE 10th Board Result 2021) को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी किया है। 10वीं क्लास के छात्रों के रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसकी सूचना बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिस जारी करके दी है। कोरोना वायरस (covid-19) महामारी के कारण 10वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। अंतिम परिणाम 20 जून को घोषित किए जाएंगे।

इंटरनल असेसमेंट
सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा 10 के छात्रों का परिणाम इंटरनल असेसमेंट के माध्यम से तैयार किया जाएगा। छात्रों के स्कूलों इंटरनल असेसमेंट में प्राप्त अंकों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। जो छात्र अपने नंबरों से खुश नहीं होंगे, उन्हें बोर्ड एक और मौका देगा।

20+80 का फॉर्मूला
सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, छात्रों को हर विषय के लिए ज्यादा से ज्यादा 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें 20 अंक इनटरनल असेसमेंट मौजूदा पॉलिसी के आधार पर होगा जबकि बाकी बचे 80 नंबर नए तरीके से तैयार की गई पॉलिसी के आधार पर मिलेंगे।

इस आधार पर मिलेंगे 80 में से नंबर
कोविड-19 के कारण, रद्द हुई सीबीएसई 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के 80 नंबरों को तीन भागों में बांटा गया है। इनमें-
समय-समय पर परीक्षण (Periodic Test) या यूनिट टेस्ट – 10 अंक
अर्धवार्षिक या (Half Yearly/ Mid-term) मध्यावधि परीक्षा – 30 अंक
प्री-बोर्ड परीक्षाएं – 20 अंक

इन छात्रों के होंगे एग्जाम
जो छात्र स्कूलों द्वारा इंटरनल असेसमेंट प्रोसेस के माध्यम से मिले नंबरों से खुश नहीं होंगे, उन्हें एग्जाम देकर अंक हासिल करने का मौका दिया जाएगा। हालांकि, सीबीएसई 10वीं बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल कोविड-19 संक्रमण और स्थिति के मद्देनजर तय किया जाएगा।

20 जून आएगा 10वीं का रिजल्ट
स्कूलों को 25 मई तक परिणामों को अंतिम रूप देने और उन्हें 5 जून तक बोर्ड में जमा करने को कहा गया है। आंतरिक मूल्यांकन के अंक (20 में से) 11 जून तक जमा करने होंगे। सीबीएसई 20 जून को कक्षा के परिणाम घोषित करेगा।

नोटिफिकेशन लिंक यहां चेक करें-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News