CBSE 10वीं के रिजल्ट में होगी देरी: बोर्ड ने 10वीं के मार्क्स अपलोड करने की आखिरी तारीख बढ़ाई, अब 30 जून तक मार्क्स सबमिट कर सकेंगे स्कूल

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Exam 2021| CBSE Extends The Last Date For Uploading Marks Of Class 10th, Now Schools Will Be Able To Submit Marks By 30th June

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने स्कूलों के लिए 10वीं कक्षा के मार्क्स अपलोड करने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब CBSE से संबद्ध सभी स्कूल 30 जून तक मार्क्स अपलोड कर सकेंगे। इसके साथ ही बोर्ड ने रद्द की गई 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के आंतरिक मूल्यांकन के मार्क्स जमा करने की तारीख को भी 30 जून तक बढ़ा दिया है। बोर्ड ने कोरोना के कारण बने हालातों को देखते हुए यह फैसला किया।

दरअसल, इस साल बोर्ड ने कोरोना की दूसरी लहर के कारण बने हालातों को देखते हुए 10वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है। जबकि 12वीं की परीक्षा को फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

मौजूदा हालात के चलते लिया फैसला

इस बारे में CBSE ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि CBSE शिक्षकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। ऐसे में महामारी की स्थिति, राज्यों में लॉकडाउन और टीचर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने मार्क्स अपलोड करने की आखिरी तारीख बढ़ाने का फैसला किया है। ”

10 मई को ओपन हुआ ‘ई- परीक्षा’ पोर्टल

इससे पहले बोर्ड ने 10 मई को ‘ई- परीक्षा’ पोर्टल ओपन करते हुए सभी संबद्ध स्कूलों को 1 मई को जारी की गई ऑल्टरनेटिव असेसमेंट स्कीम के मुताबिक 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के मार्क्स 11 जून या उससे पहले अपलोड करने के निर्देश दिए थे। साथ ही स्कूलों को 20 जून तक रिजल्ट भी जारी करने को कहा था। हालांकि, नए शेड्यूल के बाद अब 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे करीब 18 लाख स्टूडेंट्स का रिजल्ट जुलाई में ही जारी हो सकेगा।

बोर्ड ने जारी की असेसमेंट स्कीम

CBSE ने 1 मई को 10वीं कक्षा के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर घोषणा कर दी थी कि 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को हर विषय के लिए 100 में से मार्क्स दिए जाएंगे। इनमें 20 मार्क्स इंटरनल असेसमेंट से दिए जाएंगें और 80 मार्क्स साल भर में आयोजित अलग-अलग परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे। स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड के बाद इसे एडिट या मॉडिफाई नहीं किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं…

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News