CBSE बोर्ड 2021-22: 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए टर्म वाइज सिलेबस जारी, बोर्ड परीक्षा 2022 में लागू होगा संशोधित पाठ्यक्रम

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board 2021 22| Board Released Revised Syllabus For 10th 12th Board Exams, The Syllabus Will Be Applicable In Board Exam 2022

15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं- 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड सिलेबस जारी किया है। बोर्ड की न्यू अससेमेंट पॉलिसी के तहत जारी 9वीं से 12वीं के लिए यह संशोधित पाठ्यक्रम बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए लागू होगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in के जरिए विस्तृत संशोधित पाठ्यक्रम देख सकते हैं।

2 बार होगी बोर्ड परीक्षाएं

कोरोना के कारण बने हालातों को देखते हुए CBSE ने इस साल 9वीं से 12वीं के लिए सिलेबस दो टर्म में बांटने का फैसला किया है। इसके साथ ही पूरा सिलेबस भी कम किया गया है। इसके मुताबिक 50% सिलेबस टर्म I में पढ़ाया जाएगा, जबकि बाकी का 50% टर्म II में पूरा किया जाएगा।

इसके तहत साल 2021 के बैच के लिए बोर्ड परीक्षाएं 2 बार में कराई जाएंगी। पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर और दूसरे टर्म की मार्च-अप्रैल में होगी। ये टर्म एग्जाम 90 मिनट के होंगे।

दोनों टर्म के आधार पर मार्कशीट तैयार होगी

बोर्ड हरेक टर्म के आखिर में बंटे हुए सिलेबस के आधार पर परीक्षाएं लेगा। बोर्ड प्रश्न पत्र तैयार करके इन्हें स्कूलों को भेज देगा। आंसरशीट के मूल्यांकन की प्रोसेस भी बोर्ड ही तय करेगा। ये परीक्षाएं बाहर से भेजे गए सेंटर सुपरिटेंडेंट और ऑब्जर्वर्स की निगरानी में की जाएंगी। स्टूडेंट पहले और दूसरे टर्म में जो नंबर हासिल करेंगे, उनके आधार पर फाइनल मार्कशीट तैयार की जाएगी। संशोधित सिलेबस से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर विजिट कर सकते हैं।

टर्म वाइज सिलेबस देखने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News