CBSE बोर्ड 2021: स्टूडेंट्स की मानसिक समस्याओं से निपटने के लिए बोर्ड ने शुरू की टेली-काउंसलिंग, सोमवार से शुक्रवार तीन बैचों में होगी काउंसलिंग

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Baord Latest Updates|To Tackle Students’ Mental Problems, CBSE Started Tele counseling, The Counseling Will Be Done In Three Batches From Monday To Friday

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना के मामलों में हुई बढ़ोतरी के बीच सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सोमवार, 24 मई से 10वीं- 12वीं के कैंडिडेट्स और उनके पेरेंट्स के लिए टेली-काउंसलिंग शुरू कर दी है। दरअसल, कोरोना के कारण बने हालातों के चलते स्टूडेंट्स की मानसिक समस्याओं से निपटने के लिए बोर्ड ने यह सुविधा शुरू की है। काउंसलिंग की यह सुविधा सोमवार से शुक्रवार सुबह 9ः30 बजे से शाम 05ः30 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

तीन बैचों में होगी टेली काउंसलिंग

बोर्ड हर रोज दिन में तीन बैचों में टेली काउंसलिंग करेगा। CBSE से मान्यता प्राप्त देशभर के स्कूलों के विशेषज्ञ, 24 प्रिंसिपल और सलाहकार जरूरतमंद स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की मदद के लिए उपलब्ध रहेंगे। इससे पहले भी बोर्ड ने स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य के लिए मेंटल हेल्थ एंड वेलनेस का मैन्युअल, दोस्त फॉर लाइफ ऐप लॉन्च किया था। इसके अलावा बोर्ड स्टूडेंट्स, टीचर्स और पेरेंट्स की मनोवैज्ञानिक सेहत के लिए कई वेबिनार भी आयोजित कर रहा है।

1 जून को होगा 12वीं की परीक्षा पर फैसला

इधर, कोरोना के कारण स्थगित हुई CBSE के 12वीं के एग्जाम के आयोजन को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है। इस सिलसिले में रविवार को हुई बैठक में मीटिंग के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों से 25 मई तक प्रस्ताव मांगे हैं। ज्यादातर राज्य परीक्षा कराने के लिए तैयार हैं। इस पर 1 जून को आखिरी फैसला लेंगे। परीक्षा के लिए ऐलान के बाद स्टूडेंट्स को 15 दिन का समय दिया जाएगा।

टेली काउंसलिंग के लिए जारी किया गया टोल फ्री नंबर- 1800 11 8004

खबरें और भी हैं…

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News