CBSE इंप्रूवमेंट एग्जाम 2021: 10वीं-12वीं की इंप्रूवमेंट- कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए आज डेटशीट जारी करेगा बोर्ड, जल्द शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Board Improvement Exam 2021| CBSE Will Release The Datesheet Of 10th 12th Board Compartment And Improvement Examinations Today

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ऑफलाइन एग्जाम के लिए मंगलवार, 10 अगस्त डेटशीट जारी करेगा। बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों क्लासेस के स्टूडेंट्स के लिए सब्जेक्ट वाइज तारीख जारी करेगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in से परीक्षा का शेड्यूल डाउनलोड कर पाएंगे। यह डेटशीट इंप्रूवमेंट, कंपार्टमेंट, प्राइवेट और पत्राचार परीक्षाओं के लिए जारी की जाएगी।

30 जुलाई को जारी हुआ 12वीं का रिजल्ट

CBSE ने 30 जुलाई को कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया था। वहीं, 10वीं का परीक्षा परिणाम 03 अगस्त को जारी किया गया था। इस बार बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद CBSE ने ऑब्जेक्टिव असेसमेंट क्राइटेरिया के आधार पर रिजल्ट जारी किया था। ऐसे में जारी रिजल्ट से असंतुष्ट कैंडिडेट्स बोर्ड द्वारा आयोजित होौने वाले ऑफलाइन इंप्रूवमेंट एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए 16 अगस्त से 15 सितंबर, 2021 तक सुधार और कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करेगा।

जल्द ओपन होगी रजिस्ट्रेशन विंडो

कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा देश- विदेश में निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षाओं का आयोजन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जाएगा। बोर्ड जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन करेगा। अपने रिजल्ट से नाखुश या अपने प्रदर्शन में सुधार करने के इच्छुक कैंडिडेट्स इस परीक्षा में बैठ सकेंगे।

इससे पहले बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया था कि ऐसे स्टूडेंट्स जो अपने मार्क्स से नाखुश है, वे मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए स्टूडेंट्स चार चरणों की इस प्रोसेस में हिस्सा ले सकते हैं। वहीं, बोर्ड को 14 अगस्त तक सभी समस्याओं का निवारण करना होगा।

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News