Career in Yoga: योग में है शानदार करियर, ये हैं 9 कोर्सेज़ और 13 यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट

हाइलाइट्स:

  • योग में बना सकते हैं बेहतरीन करियर
  • दुनियाभर में बढ़ रही है योग ट्रेनर्स व टीचर्स की मांग
  • शॉर्ट टर्म से लेकर मास्टर डिग्री कोर्सेज़ तक का विकल्प मौजूद
  • कई संस्थान कराते हैं योग ट्रेनिंग कोर्स

How to build career in Yoga? Yoga me career kaise banayen? वर्तमान समय में योग का दायरा लगातार बढ़ रहा है। न केवल भारत, बल्कि दुनिया भर में योग लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। कोरोना महामारी (Corona Virus) के समय में अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोगों ने इसे ज्यादा से ज्यादा अपनाया है। दायरा बढ़ने से इसके पेशेवरों (Yoga Trainer) की मांग भी काफी बढ़ी है। देश के विभिन्न यूनिवर्सिटीज़ में योग के कई कोर्सेज़ चलाये जा रहे हैं। शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स से लेकर मास्टर और डिप्लोमा तक उपलब्ध है। भारत में योग कोर्सेज़ और यूनिवर्सिटीज़ (Yoga Universities) की लिस्ट यहां दी जा रही है।

Courses in Yoga: योग के 9 लोकप्रिय कोर्सेज़
1. योग में बीएससी (BSc Yoga) – यह योग में 3 साल का स्नातक पाठ्यक्रम है जिसमें छात्रों को योग के विज्ञान के बारे में विस्तार से बताया जाता है। छात्र इसमें शरीर रचना विज्ञान, शरीर और मन पर योग के प्रभाव के बारे में पढ़ते हैं। वे योग विज्ञान, हठ योग, योग के तत्वों और भी बहुत कुछ के बारे में विस्तार से सीखते हैं। योग में बीएससी कोर्स करने के लिए कक्षा 12वीं पास होना जरूरी है।

2. योग में एमएससी (MSc Yoga) – यह योग में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है। योग में एमएससी करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। छात्र विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों जैसे एनाटॉमी और फिजियोलॉजी, वेद, उपनिषद, फिजियोलॉजी और स्वास्थ्य, योग थेरेपी, प्राचीन पाठ जैसे भगवद् गीता, योग सूत्र और बहुत कुछ इस कोर्स के दौरान सीखते हैं।

3. योग में डिप्लोमा (Diploma in Yoga) – योग में डिप्लोमा एक अल्पावधि पाठ्यक्रम हैं। इस कोर्स के लिए स्टूडेंट का 12वीं पास होना जरूरी है। छात्रों को योग विज्ञान और पतंजलि योग सूत्र, चिकित्सा, प्राकृतिक चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य और बहुत कुछ सिखाया जाता है।

4. योग में सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Courses in Yoga) – ये शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्सेज़ होते हैं, जो घंटे के हिसाब से पेश किए जाते हैं। इसमें 200 घंटे, 300 घंटे और 500 घंटे के पाठ्यक्रम हैं। ये अंशकालिक (टीचर ट्रेनिंग) टीटीसी कार्यक्रम हैं। छात्रों को शिक्षण पहलुओं के साथ-साथ योग का विज्ञान पढ़ाया जाता है। सर्टिफिकेट भारत के मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा दिया जाता है।

5. योग विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (PG Diploma in Yoga) – यह दो वर्षीय कार्यक्रम है। इस कोर्स के लिए न्यूनतम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इस कोर्स में छात्रों को योग विज्ञान का गहन अध्ययन कराया जाता है।

6. टीचर ट्रेनिंग कोर्स (Yoga Teacher Training Course) – शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के बाद छात्रों को योग सिखा सकते हैं। योग का अनुभवात्मक, शैक्षणिक और व्यावहारिक ज्ञान दूसरों को सिखाने से पहले खुद में होना चाहिए जो यह कोर्स करने के बाद मिलता है। टीटीसी 3 महीने, 6 महीने से लेकर 1 साल तक का भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें : International Yoga Day: पूरी दुनिया क्यों मनाती है योग दिवस? जानें इस दिन का इतिहास, वर्ल्ड रिकॉर्ड, थीम, रोचक बातें

7. योग में बीए (BA Yoga) – योग में बीए करने के लिए स्कूली शिक्षा पूरी होनी जरूरी है। इस कोर्स में एकेडमिक रूप से योग के विस्तृत पहलू सीखने को मिलते हैं। छात्रों को जीवन शैली के लिए आयुर्वेद की मूल बातें और अन्य प्राचीन विज्ञान के बारे में भी जानकारी दी जाती है। यह तीन साल का कोर्स होता है।

8. योग में एमए (MA Yoga) – योग में बीए पूरा करने पर, छात्र इस विषय में गहन शोध के लिए योग में एमए कर सकते हैं। यह दो साल का कोर्स होता है।

9. योग में बीएड (BEd in Yoga) – कॉलेज और यूनिवर्सिटी में योग को एकेडमिक विषय के रूप में पढ़ाने के इच्छुक लोग यह कोर्स कर सकते हैं। योग में बीएड करने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

Yoga Institutes in India: भारत में योग शिक्षण संस्थान
1. ईशा हठ योग स्कूल, कोयंबटूर
2. पतंजलि इंटरनेशनल योग फाउंडेशन ऋषिकेश, उत्तराखंड
3. बिहार योग विद्यालय मुंगेर, बिहार
4. कैवल्यधाम लोनावाला, महाराष्ट्र
5. विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, विवेकानंदपुरम, कन्याकुमारी
6. श्री श्री योग विद्यालय, उदयपुरा, कर्नाटक
7. मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली
8. योग संस्थान सांताक्रूज, मुंबई
9. बिहार योग विद्यालय, बिहार
10. देव संस्कृति विश्वविद्यालय, उत्तराखंड
11. महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक
12. राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश
13. श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News