Career In Gaming: तेजी से बढ़ रहा गेमिंग करियर का स्कोप, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन

हाइलाइट्स

  • गेमिंग में करियर बनाने के लिए जरूरी हैं स्किल्‍स
  • जानें इस फील्ड में कैसे पा सकते हैं अच्छी नौकर
  • यहां हैं 6 बेस्ट गेमिंग जॉब्स

Career In Gaming Industry: हो सकता है कि आप भी उन लोगों में शामिल हों जो प्रतिदिन घंटो अपना समय मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेलते हुए बिताते हो। आज के समय में लोगों के बीच गेम खेलने का शौक आम बात हो गई है, बच्‍चों से लेकर बड़े तक हर कोई ऑनलाईन गेम खेलना पसंद करता है। जिसके कारण ही यह सेक्‍टर अब अरबो डॉलर का हो गया है। अब इस सेक्‍टर को सिर्फ एंटरटेनमेंट तक ही सीमित नहीं हैं, अगर आप चाहें तो गेमिंग के फील्ड में आपना बेहतरीन करियर भी बना सकते हैं। इस क्षेत्र में छात्र गेम डिजाइनिंग या गेम डेवलपर जैसे कोर्स करके हजारों लाखों रुपये महीना तक कमा सकते हैं।

कोर्स व स्किल्‍स (Courses and Skills For Gaming Career)
अगर आप इस सेक्‍टर में जाना चाहते हैं तो आप 10वीं या 12वीं के बाद किसी भी मल्टीमीडिया या एनीमेशन कोर्स कराने वाले इंस्टिट्यूट्स से गेम डेवलपर या गेमिंग डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री तीनों कोर्स उपलब्ध हैं। वहीं स्किल्‍स की बात करें तो एक गेमिंग डेवलपर अपनी सभी कल्पनाओं को क्रिएटिव सोच के हिसाब से बदलकर गेम्स बनाता है। इसलिए इस फील्ड के लिए आपमें क्रिएटिविटी का होना बहुत जरूरी है, इसके साथ आपको गेमिंग सॉफ्टवेयर और गेमिंग थ्योरी की समझ होना भी जरूरी है। इसके अलावा गेमिंग के लिए स्केचिंग, इमेजिनेशन और लाइटिंग इफेक्ट्स की जानकारी भी जरूरी होती है। इस कोर्स के बाद आप किसी भी कंपनी में जॉब के अलावा खुद की कंपनी शुरू कर सकते हैं।

इन प्रोफाइल पर बना सकते हैं करियर (Career In Gaming)

गेम प्रोड्यूसर (Game Producer)
अगर आप गेम प्रोड्यूसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डिज़ाइनिंग की जानकारी के अलावा 3डी मॉड्यूलिंग और 2डी सॉफ्टवेयर का नॉलेज होना भी ज़रूरी है। वहीं ऑडियो इंजीनियर के लिए एल प्‍लस प्‍लस व साउंड इंजीनियरिंग के अलावा अन्य भाषा की जानकारी भी ज़रूरी है। वीडियो गेम प्रोड्यूसर का काम पूरे प्रोडक्शन के काम पर नज़र रखना होता है।
इसे भी पढ़ें:Career After B.Sc: बीएससी नर्सिंग के बाद करें ये डिप्‍लोमा, करियर को मिलेगी अच्छी ग्रोथ

गेम डिज़ाइनर (Game Designer)
वहीं अगर आप गेम की दुनिया का बादशाह बनना चाहते हैं, तो गेम डिज़ाइनर बन सकते हैं। इसके लिए आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में महरत हासिल करनी होगी। साथ ही दुनिया में कब क्या नया हो रहा है, ये आपको पता होना चाहिए, इसमें समय की चिंता किए बग़ैर आपको काम करते रहना होगा। गेम डिज़ाइनिंग के साथ गेम को फनी बनाना, गेम राइटिंग और डायग्राम तैयार करना होता है। एक तरह से इनके ऊपर बहुत सारी ज़िम्मेदारियां होती हैं।

एनिमेटर (Animator)
अगर आप कल्‍पनाशील हैं और इसे अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप एनिमेशन की दुनिया में आ सकते हैं। इसके लिए आपको 2डी कॉन्सेप्ट आर्ट के माध्यम से 3डी मॉडल्स और 2डी टेक्स्चर मैप तैयार करना आना चाहिए। एक एनिमेटर आमतौर पर प्रोग्रामर और सीनियर आर्टिस्ट के साथ गेम के कैरेक्टर के हर पहलू पर काम करते हैं।

ऑडियो प्रोग्रामर (Audio Programmer)
अपनी दमदार आवाज़ से अपनी अलग पहचान बनाने वालों के लिए भी ये क्षेत्र बेहतरीन है। अलग-अलग गेम कैरेक्टर की तरह आवाज़ें जनरेट करने की कला इस फील्ड में आपको आगे ले जाएगी। वैसे यह फील्ड कंप्यूटर इंजीनियर के लिए बेहतरीन माना जाता है। ऑडियो प्रोग्रामर को गेम में स्पेशल इफेक्ट के इस्तेमाल के लिए साउंड के बारे में अच्छी नॉलेज रखना ज़रूरी है। इस तरह के प्रोग्रामर गेम के लिए ऑडियो तैयार करने के अलावा साउंड इंजीनियरिंग का भी काम करते हैं।
इसे भी पढ़ें:Career After 12th: कॉमर्स से की है 12वीं तो यहां मिलेगी नौकरियां, जरूर करें ये शॉर्ट-टर्म डिप्‍लोमा कोर्स

ग्राफिक प्रोग्रामर (Graphic Programmer)
किसी भी गेम को डेवलप करने में गेम डिजाइनर के साथ ग्राफिक प्रोग्रामर टेक्निकल सपोर्ट देता है, लेकिन इसके लिए ग्राफिक प्रोग्रामर को एल एल प्‍लस प्‍लस, डायरेक्ट एक्स, ओपन जीएल, विंडो प्रोग्रामिंग, 3डी पैकेज आदि के बारे में मालूम होना चाहिए। गेम का ग्राफिक डिज़ाइन करते हैं।

गेम राइटर (Game Writer)
गेमिंग के क्षेत्र में गेम राइटर का महत्‍वपूर्ण रोल है। किसी भी गेम को डिजाइन करने से पहले उसकी स्क्रिप्‍ट लिखी जाती है, जो हजारों पेज की हो सकती है। गेम राइटर को गतिशील चित्रों के अनुसार लिखना पड़ता है जो उनके व्यक्तित्व के सार को उभार सकें। गेम राइटर का कार्य गेम के साथ आने वाले सभी दस्तावेज़ों के लिए भी ज़िम्मेदार होता है, जैसे निर्देश, मैनुअल और इन-गेम मेनू आदि।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News