Career in Gaming: एनिमेशन और VFX एक्सपर्ट की काफी डिमांड, ऐसे बनाएं करियर

हाइलाइट्स

  • एनिमेशन और VFX एक्सपर्ट की बढ़ रही मांग
  • कैसे बनाएं एनिमेशन और VFX में करियर
  • जानें सभी जॉब ऑप्शन

Job Opportunities In Gaming Industry: गेमिंग इंडस्ट्री टेक्नोलॉजी और क्रिएटिविटी दोनों का कॉम्बिनेशन है। गेमिंग इंडस्ट्री में तेजी गेम डिजाइनरों, वीएफएक्स और एनीमेशन स्टूडेंट्स के लिए नए अवसर और करियर के रास्ते खोल रहा है। यह इंडस्ट्री गेम डिजाइनर, एनिमेटर, विजुअल आर्टिस्ट, विजुअल इफेक्ट्स एडिटर, आर्टिस्ट, साउंड डिजाइनर, ऑडियो इंजीनियर, गेम डेवलपर, प्रोग्रामर, गेम टेस्टर समेत अन्य कई रोल ऑफर करता है। IMARC ग्रुप की हालिया रिपोर्ट में गेमिंग मार्केट का ग्लोबल इंडस्ट्री ट्रेंड्स, शेयर, साइज, ग्रोथ, अपॉर्चुनिटी और फोरकास्ट 2020-2025 दिया गया है। इसके अनुसार अनुमान लगाया गया है कि ग्लोबल गेमिंग मार्केट ग्रोथ 2020-2025 तक 204.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आसपास पहुंच जाएगी।

गेमिंग उद्योग क्यों बढ़ रहा है?
इंटरनेट और मोबाइल फोन की बढ़ती पहुंच, ग्लोबल गेमिंग मार्केट के विकास को प्रमुख रूप से प्रोत्साहित कर रही है। इसके अलावा, गेम मैन्युफैक्चरर डाउनलोड करने योग्य कंटेट (डीएलसी) भी पेश कर रहे हैं जिससे गेम में लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। कस्टमर्स की बढ़ती आय के कारण गेमिंग डिवाइस की बढ़ती बिक्री भी मार्केट के ग्रोथ को बढ़ावा दे रही है। इसके अलावा फ्री-टू-प्ले बिजनेस मॉडल देने वाले ब्राउजर और मोबाइल गेम्स को अपनाने के साथ-साथ ऑनलाइन गेम्स में पॉजिटिव बदलाव आया है।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: पढ़ाई के साथ पार्ट-टाइम जॉब क्यों है जरूरी? जानें कैसे मिलेंगे फायदे

वीएफएक्स और एनिमेशन विशेषज्ञों की बढ़ती मांग
गेमर्स अट्रैक्टिव विजुअल इफेक्ट्स और रियलिटी बेस्ड एनीमेशन के साथ हाई क्वालिटी प्रोडक्शन की डिमांड कर रहे हैं और स्टूडियो में अब अधिक एनीमेशन और वीएफएक्स शॉट्स शामिल किए जा रहे हैं। एनीमेशन, वीएफएक्स और वीडियो गेमिंग की मांग केबल और सैटेलाइट टीवी द्वारा टारगेट ब्रॉडकास्टिंग के घंटों में वृद्धि, कम लागत वाली इंटरनेट एक्सेस की उपलब्धता, मोबाइल उपकरणों के साथ-साथ स्ट्रीमिंग वीडियो की बढ़ती लोकप्रियता के साथ बढ़ी है।

इसके अलावा ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी जैसे इमर्सिव एक्सपीरियंस को पावर देने के लिए एनिमेशन और वीएफएक्स कंटेंट की मांग तेजी से बढ़ रही है। टेक्नोलॉजी के तेजी से विकास ने एनीमेशन, वीएफएक्स और गेम को आम लोगों के लिए उपलब्ध कराया है और यह इंडस्ट्री ग्लोबल मीडिया और इंटरटेनमेंट मार्केट में सबसे तेजी से बढ़ते फील्ड में से एक बन गया है। इस हाई डिमांड के लिए गेम, मूवी और एआर-वीआर जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए कंटेंट बनाने के लिए वीएफएक्स और एनीमेशन के क्षेत्र में विशेषज्ञ प्रोफेशनल्स की जरूरत है।
इसे भी पढ़ें: Career After Physics Degree: फिजिक्स डिग्री के बाद कौन-सा करियर है बेस्ट? यहां जानें

भारत गेमिंग इंडस्ट्री के लिए सोने की खान जैसा है
1.3 बिलियन आबादी और उनमें से दो-तिहाई 35 वर्ष से कम आयु के लोग यानी दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी, भारत में है। जो गेमिंग में भारत को दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बनाने के लिए काफी है। भारत तेजी से गेमिंग इंडस्ट्री में एक प्रमुख खिलाड़ी बन रहा है क्योंकि यहां कंपीटिटिव कॉस्ट पर टेक्नीकल और क्रिएटिव स्किल सेट और इंटरनेशनल गेमिंग ग्रोथ की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोफेशनल एबिलिटी अवलेबल है। अंग्रेजी भाषा की सुविधा के कारण कम्यूनिकेशन में आसानी भी हमें ग्लोबल कंपीटिशन में मेन पाेल पर रखती है। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत में युवा अब गेम डेवलपमेंट को एक सीरियस कैरियर के रूप में देख रहे हैं जिसमें ग्रोथ की पूरी संभावना है।

VFX इंडस्ट्री केसे जॉब की संभावना
वीएफएक्स एनिमेटर का काम आमतौर पर फिल्मों, टीवी शो और वीडियो गेम में होता है। वे रियल ईस्टेट, विज्ञापन और विजुअल रिप्रेजेंटेशन वाले किसी भी फील्ड में काम कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News