Career In Dermatology: क्या है डर्मेटोलॉजी? जानें कैसे बनाएं इस फील्ड में करियर

How To Start A Career In Dermatology: आज के समय में लोगों को स्किन, बाल और नाखून से जुड़ी कई तरह के समस्याएं हो रही हैं। आप डर्मेटोलॉजी में पढ़ाई करके स्किन स्पेशलिस्ट बन सकते हैं। आज के समय में अगर किसी को एक छोटी सी भी स्किन से जुड़ी समस्या हो जाती है तो लोग उससे परेशान हो जाते हैं यही कारण है कि इस समय स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर का दायरा बढ़ता जा रहा है।

क्‍या है डर्मेटोलॉजी
अगर आप एक स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो आपको डर्मेटोलॉजी की पढ़ाई करनी होगी। डर्मेटोलॉजी में आपको स्किन, बाल और नाखून आदि के बारे में पढ़ाया जाएगा। डर्मेटोलॉजी अध्ययन, शोध और सामान्य और विकारों, रोगों, कैंसर, कॉस्मेटिक और त्वचा की उम्र बढ़ने की स्थिति, वसा, बाल, नाखून, जनन झिल्ली और विभिन्न जांचों द्वारा इनका प्रबंधन के अलावा थेरेपी के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इसे पढ़ने के बाद आप एक स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर यानी डर्मेटोलॉजिस्ट बन सकते हैं। डर्मेटोलॉजी में मेडिकल और सर्जिकल दोनों शामिल हैं। डर्मेटोलॉजी में स्पेशलिस्ट फिजिशियन को डर्मेटोलॉजिस्ट कहते हैं।

डर्मेटोलॉजी में एजुकेशन
आज के समय में डर्मेटोलॉजी अत्यधिक कॉम्पिटिशन वाला मेडिकल फील्ड बन गया है। इस फील्‍ड में कई वर्षों की शिक्षा और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यहां करियर बनाने के लिए आपको पीसीबी के साथ 12वीं पास करने के बाद में आप बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी (MBBS) कोर्स कर सकते हैं। MBBS के बाद आप इसमें मास्टर डिग्री प्रोग्राम और डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) भी कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ें: Career Options: फिजिकल एजुकेशन में करियर बनाना है आसान, जानें किस कोर्स के बाद मिलेगी हाई सैलरी

डर्मेटोलॉजी से जुड़े कोर्स

  1. डिप्‍लोमा इन डर्मेटोलॉजी
  2. ग्रेजुएशन इन डर्मेटोलॉजी
  3. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी एंड लेप्रोसी
  4. मास्टर ऑफ साइंस इन डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी एंड लेप्रोसी
  5. डॉक्टर ऑफ मेडिसिन इन डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी
  6. डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी डर्मेटोलॉजी एंड वेनेरोलॉजी

एडमिशन प्रोसेस
डर्मेटोलॉजी में जाने के लिए कैंडिडेट राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से MBBS कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। वहीं एम्‍स में प्रवेश के लिए कैंडिडेट को एम्स की प्रवेश परीक्षा देनी होती है। अन्य विश्वविद्यालय/संस्थान में प्रवेश लेने के लिए उस संस्‍थान की मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। जानकारी के लिए आप को बता दें कि हर कॉलेज व संस्थान में एडमिशन प्रक्रिया बदलती रहती है। ऐसे में कैंडिडेट उस कॉलेज और विवि के वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डर्मेटोलॉजिस्ट में करियर स्कोप
डर्मेटोलॉजिस्ट के लिए देश दुनिया में रोजगार के कई अवसर उपलब्ध है। त्वचा की समस्याओं के कारण आने वाले समय में डर्मेटोलॉजिस्ट की डिमांड बढ़ रही है। डर्मेटोलॉजिस्ट के लिए बहुत सारे रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। ये किसी भी अस्पताल के डर्मेटोलॉजी विभाग में काम कर सकते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट सरकार और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में नौकरी कर सकते हैं। इसके साथ ही वे शिक्षण का विकल्प भी चुन सकते हैं और विदेशों में नौकरी कर सकते हैं। यहां पर आप प्रोफेसर, स्किन स्पेशलिस्ट, थेरेपी मैनेजर और प्रोडक्ट मैनेजर जैसे पदों पर रहकर कार्य कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ें: CA Vs CS: क्या अंतर है चार्टर्ड अकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेटरी के बीच? यहां जानें दोनों कोर्स से जुड़ी जानकारी

सैलरी
कोर्स पूरा करने के बाद एक डर्मेटोलॉजिस्ट को अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है। भारत में एक डर्मेटोलॉजिस्ट का सैलरी पैकेज औसत 6 से 8 लाख रुपए सालाना है। इस प्रोफेशन में अनुभव बहुत मायने रखता है। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, वैसे-वैसे आपका वेतन भी बढ़ता है। वहीं किसी बड़े संस्थान में या फिर सरकारी अस्पताल में वेतन सरकार द्वारा तय किए गए वेतनमान पर निर्भर करता है।

कोर्स के लिए प्रमुख कॉलेज
किसी भी क्षेत्र में एक अच्छा करियर बनाने के लिए आप में महत्वपूर्ण स्किल होने के साथ एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेना भी जरूरी है। डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए आप कुछ प्रमुख कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं।

  1. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली
  2. महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइन्स
  3. पद्मश्री डॉ डी.वाई. पाटिल यूनिवर्सिटी
  4. एसआरएम यूनिवर्सिटी
  5. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर
  6. सशस्त्र संसाधन चिकित्सा कॉलेज, पुणे
  7. कस्तूरबा चिकित्सा कॉलेज, मुंबई
  8. जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News