Career In Communication: कम्युनिकेशन डिग्री के बाद चाहिए अच्छी जॉब, ये हैं बेस्ट ऑप्शन

हाइलाइट्स:

  • कम्युनिकेशन डिग्री के बाद जॉब
  • क्या हैं करियर ऑप्शन?

Career In Communication: एक कम्युनिकेशन डिग्री सभी जानकारी को प्रभावी ढंग से बताने का तरीका सीखने के बारे में होती है। सभी इंडस्ट्री में अच्छा कम्युनिकेशन जरूरी है, जनता को प्रोडक्ट बेचने में मदद करना, इंवेस्टर और ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना कि व्यवसाय में सभी एक साथ काम कर रहे हैं।

आपकी कम्युनिकेशन डिग्री बड़े बिजनेस लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, अलग-अलग दर्शकों को प्रभावी ढंग से जानकारी देने के तरीके के बारे में बताती है। कंपनियों को रिप्रेसेंट करने और उपभोक्ताओं, ग्राहकों और सहकर्मियों के लिए कंपनी और उसकी सेवाओं या उत्पादों को सर्वोत्तम (स्पष्ट) तरीके से पेश करने के लिए मजबूत कम्युनिकेशन स्किल्स जरूरी हैं।

एचआर (Human Resources)
किसी भी बड़े व्यवसाय का एक विभाग, ह्यूमन रिसोर्सेज, प्रदर्शन और प्रेरणा को बनाए रखने के लिए जरूरी है। कम्युनिकेशन ग्रेजुएट के रूप में आपकी भूमिका कंपनी के अंदर सही लोगों को सही समय पर जानकारी देना आता है। आप नए कर्मचारियों की भर्ती, प्रशिक्षण या व्यावसायिक डेवलपमेंट के बारे में जागरूकता बढ़ाने का काम करते हैं। इस क्षेत्र में कम्युनिकेशन और कई अलग-अलग प्रकार के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने की योग्यता होनी जरूरी है।
इसे भी पढ़ें: Indian Navy Jobs 2021: भारतीय नौसेना में SSC ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, देखें पूरी डीटेल्स

बिजनेस में करियर
किसी भी व्यवसाय या संस्थान में कम्युनिकेशन की इतनी जरूरी भूमिका निभाने के साथ, यह डिग्री व्यवसाय की दुनिया में प्रवेश करने का एक शानदार तरीका है। प्रोडक्शन के बावजूद, एंट्री-लेवल के कम्युनिकेशन रोल के लिए आपको मजबूत लिखित और मौखिक कम्युनिकेशन और प्रेसेंटेशन स्किल्स का प्रदर्शन करने की आवश्यकता होगी। साथ ही यह नॉलेज भी होगी कि कोई व्यवसाय विभागों में कैसे कार्य करता है। कुछ अनुभव प्राप्त करने के बाद मैनेजमेंट में करियर बनाने की संभावना है।

पब्लिक रिलेशंस
कम्युनिकेशन स्किल्स आपको पब्लिक रिलेशन में करियर बनाने के लिए काम आ सकती है। पीआर संगठन और मीडिया/जनता के बीच संपर्क स्थापित करता है, और किसी भी परेशानी में अच्छे रिजल्ट या हल लेकर आता है। अगर संस्थान और जनता के साथ कोई परेशानी होती है, जो पब्लिक रिलेशंस उसे संभालता है। कुछ संगठनों में, पीआर ऊपर बताए गए काम के साथ, कभी-कभी मिलकर काम करता है। पीआर के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होना काफी जरूरी है।
इसे भी पढ़ें: Top High-Paid Jobs: क्रिएटिविटी पसंद हैं तो ये टॉप जॉब्स रहेंगी बेस्ट, सैलरी भी बढ़िया

डिजिटल मीडिया में करियर
आजकल डिजिटल वर्ल्ड में मीडिया भी डिजिटल हो गया है और अगर आपने कम्युनिकेशन में डिग्री हासिल की है, तो यह करियर ऑप्शन बेस्ट हो सकता है। इसमें आप ऑनलाइन काम कर सकते हैं। इस बड़े क्षेत्र में पत्रकारिता, वीडियो एडिटिंग, वेब डिज़ाइन, सोशल मीडिया और ऑनलाइन मीडिया जैसे करियर करियर शामिल हैं। इसमें आपको टेक्निकल चीजें सीखने की जरूरत भी पड़ सकती है।

लॉ (Law)
कम्युनिकेशन के बाद आप लॉ में भी करियर बना सकते हैं। इस प्रोग्राम में नंबर शामिल नहीं है, इसके बजाय जरूरी सोच, विश्लेषणात्मक सोच, विस्तार पर ध्यान, लिखित और मौखिक कम्युनिकेशन स्किल्स पर ध्यान दिया जाता है। आप कॉरपोरेट, कानून एजेंसी, कानून फर्म, मुकदमेबाजी, प्रशासनिक सेवाओं में कुछ का उल्लेख करने के लिए काम करने पर विचार कर सकते हैं। अगर आपने ग्रेजुएशन की है, तो लॉ के लिए तीन साल की LLB कर सकते हैं जिसके बाद आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को काम में ला सकते हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News