Career In Architecture: 10वीं, 12वीं के बाद कैसे बनाएं आर्किटेक्चर में करियर? जानें कोर्स और सैलरी डीटेल्स

हाइलाइट्स

  • यहां जानें आर्किटेक्चर बनने की योग्‍यता व कोर्स
  • कोर्स के बाद मिलती हैं कई करियर संभावनाएं
  • यहां है टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज की लिस्ट

A Career In Architecture: अगर आप अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने भविष्य के बारे में सोच रहे हैं और दूसरे छात्रों की तरह मेडिकल और इंजिनियरिंग में अपना करियर नहीं बनाना चाहते तो आप कई ऐसे करियर विकल्प हैं जिसमें अच्छा भविष्य बना सकते हैं। कई अच्छे करियर विकल्पों में से एक आर्किटेक्चर भी है। इमारत की डिज़ाइन, योजना और उसका निर्माण करने वाले को आर्किटेक्चर कहा जाता है।

आर्किटेक्चर का कार्य (Duties Of Architecture)
आर्किटेक्चर का कार्य होता है कि वह पहले किसी भी संरचना के बारे में एक प्लान बनाएं और फिर उस का डिजाइन तैयार करें और उसके बाद में उसका निर्माण करवाएं, आज हम जितने भी बड़े-बड़े बांध इमारतें देखते हैं जिनके डिजाइन एकदम हटके होते हैं या साधारण भी होते हैं तो यह सभी एक आर्किटेक्चर द्वारा ही बनाए जाते हैं। किसी भी बिल्डिंग को बनाने से पहले उसकी पूरी तैयारी करनी पड़ती है जो आर्किटेक्चर ही करता है। आर्किटेक्चर हमको बताते हैं कि इस बिल्डिंग का निर्माण कैसे होगा और ये कैसी दिखेगी। आर्किटेक्चर सबसे पहले बनने वाली बिल्डिंग के बारे में सारी बातें जान लेता है तब उसका प्लान बनता है, प्लान बनाने के बाद ही बिल्डिंग का काम आगे शुरू किया जाता है। आर्किटेक्चर अलग-अलग तरीके की डिज़ाइन बनाने में माहिर होता है।
इसे भी पढ़ें: Career In IT Sector: अगर आपके पास हैं ये 6 स्किल्स, तो आईटी सेक्‍टर में बना सकते हैं अच्‍छा करियर

आर्किटेक्चर बनने की योग्‍यता व कोर्स (Architectural qualification and course)
आर्किटेक्चर बनने के लिए आपको इसका कोर्स करना पड़ेगा। इसके लिए आपको 12वीं कक्षा में गणित और इंग्लिश के साथ में पास होना अनिवार्य है साथ ही इंग्लिश और गणित के साथ में के कम से कम 50 फीसदी अंक होने अनिवार्य है। वहीं अगर आपने 10वीं के बाद डिप्‍लोमा कोर्स किया है तो आप आर्किटेक्चर की डिग्री कर सकते हैं उसके लिए आपको 12 वीं कक्षा में पास होना भी जरूरी नहीं होगा। आर्किटेक्चर बनने के लिए जहां आप 10वीं के बाद तीन साल का आर्किटेक्चर में डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं। वहीं 112वीं के बाद बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर, मास्‍टर ऑफ आर्किटेक्चर व पीएचडी भी कर सकते हैं।

वहीं एक आर्किटेक्चर को सिर्फ यह डिग्री हासिल करने से ही पूरा काम नहीं आता उनको कुछ सॉफ्टवेयर भी सीखने पड़ते हैं जैसे कि ऑटोकैड या ऐसे सॉफ्टवेयर जिनके अंदर ये लोग आर्किटेक्चर डिजाइन तैयार करते है और बनाते है तभी ये किसी बिल्डिंग का डिजाइन बना पाते है। सॉफ्टवेयर में काम करने के लिए आपको स्केचअप, रेविट, 3 डी स्टूडियो मैक्स, ऑटोकैड, वी-रेए फोटोशॉप और हैंड ड्राइंग आना बहुत जरुरी होता है।

करियर संभावनाएं (Architecture career prospects)
एक आर्किटेक्ट्स के रूप में आप प्राइवेट, पब्लिक एवं गवर्नमेंट किसी भी सेक्टर में अपना करियर बना सकते हैं। अगर हम पब्लिक सेक्टर की बात करें तो लोक निर्माण, सिंचाई, स्वास्थ्य जैसे विभागों में आर्किटेक्ट की मांग लगातार बनी रहती है। वहीं गवर्नमेंट सेक्टर में आर्किओलॉजिकल डिपार्टमेंट, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, रेलवे, इसके अलावा, लोकल एजेंसी, स्टेट डिपार्टमेंट, हाउसिंग में भी नौकरी की तलाश कर सकते हैं। यदि आप कुछ वर्षों का अनुभव हासिल कर लेते हैं, तो कंसल्टेंट और कंस्ट्रक्टर के रूप में खुद के बिजनेस की शुरूआत भी कर सकते हैं। कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में बडे पैमाने पर हो रहे इन्वेस्टमेंट के कारण ऑकिटेक्चर की डिमांड लगातार बढती जा रही है। जानकारों की मानें, तो भारत में ऑकिटेक्चर की मांग और सप्लाई में अभी भी काफी अंतर है।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: कोरोना के बाद सबसे ज्‍यादा करियर ग्रोथ कर रहें ये सेक्‍टर, जानें आप भी कैसे कर सकते हैं अप्लाई

सैलरी (Architecture salary)
एक ऑकिटेक्ट के रूप में जब आप किसी प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब शुरू करेंगे तो आपकी सैलरी 20 से 25 हजार रुपये प्रति माह हो सकती है। हालांकि सैलरी ऑर्गनाइजेशन के आकार और आपके अनुभव पर भी डिपेंड करती है। दो से चार साल के अनुभव के बाद आपकी मासिक सैलरी 50 हजार रुपये से अधिक हो सकती है। वहीं गर्वनमेंट सेक्‍टर में वहां के पे-स्‍केल के अनुसार से आप लाखों में सैलरी पा सकते हैं।

यहां से कर सकते हैं कोर्स (Institutes For Architecture Course)

  1. स्कूल ऑफ प्लानिंग ऐंड आर्किटेक्चर, नई दिल्ली (School of Planning and Architecture, New Delhi)
  2. आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur)
  3. आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee)
  4. सर जेजे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर (Sir JJ College of Architecture)
  5. एनआईटी, तिरुचिरापल्ली (NIT, Tiruchirappalli)
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News