Board Exam 2021: हो जाएं तैयार! होम सेंटर्स पर 1.30 घंटे की होगी हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा, ये भी बदला

हाइलाइट्स:

  • 12वीं बोर्ड परीक्षा को तैयार हरियाणा बोर्ड।
  • हाई लेवल मीटिंग में हुई कई बदलाव।
  • एग्जाम टाइम कम और ऑब्जेक्टिव करने पर विचार।

Haryana Board HBSE Exam 2021 Class 12 Latest Update: हरियाणा सरकार और बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (HBSE) 12वीं क्लास की परीक्षा जल्द आयोजित करने की तैयारी में है। हरियाणा बोर्ड (Haryana Board) द्वारा कक्षा 12 की परीक्षाएं 15 जून से शुरू होने की उम्मीद की जा रही है, जो 20 जून को खत्म हो सकती हैं। हालांकि इस दौरान कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स को री-एग्जाम की सुविधा दी जाएगी। इनकी परीक्षा तारीखों को ऐलान बाद में किया जाएगा।

रविवार, 23 मई 2021 को, हरियाणा राज्य शिक्षा मंत्री कंवरपाल (Kanwar Pal) ने बताया कि, वे 12वीं क्लास के एग्जाम आयोजित कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अगर कोई छात्र कोरोना वायरस (covid-19) के कारण बोर्ड परीक्षा नहीं दे सकता है, उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

रक्षा मंत्री की हाई लेवल मीटिंग
एक रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में हुई एक हाई लेवल मीटिंग में राज्यों के सामने कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित करने के दो विकल्प रखे गए। जिनमें से संभावित विकल्प पर विचार किया जा रहा है। इस मीटिंग में सभी राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों, सचिवों और राज्य परीक्षा बोर्डों के अध्यक्षों को शामिल किया गया था।

ये भी पढ़ें: Board Result 2021: जानिए कैसे चेक करें पंजाब बोर्ड 5वीं क्लास के परिणाम, देखें तरीका

बोर्ड परीक्षा में क्या-क्या बदल सकता है?
आधिकारिक बयान के अनुसार, मीटिंग के दौरान हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड और हरियाणा सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को आसान और सावधानी से आयोजित करने के लिए कई जरूरी बदलाव पर गौर किया है। इनमें ऑब्जेट्क्टिव टाइप क्वीश्चन, एग्जाम के समय को 3 घंटे से घटाकर 1:30 घंटे का करना और छात्रों को अपने ही स्कूल में परीक्षा देने के विकल्प रखे गए।

ये भी पढ़ें: Class 12 Board Exams 2021: शिक्षा मंत्री निशंक ने जारी किया ये वीडियो, बोर्ड एग्जाम्स पर दिया अपडेट

हरियाणा बोर्ड एग्जाम डेटशीट कब?
हरियाणा, एचबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की डेट शीट परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले जारी की जाएगी। राज्य शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने केंद्र के सुझाव को स्वीकार करने और हरियाणा, एचबीएसई (HBSE) 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को 15 जून, 2021 से शुरू करने उम्मीद जताई। परीक्षा COVID 19 के लिए सख्त प्रोटोकॉल के साथ आयोजित की जा सकती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News